एक साल में रॉकेट की तरह उड़े तीन पेनी स्टॉक, 6,000 फीसदी तक दिया मुनाफा


नई दिल्‍ली. पेनी स्‍टॉक्‍स में निवेश अत्‍यधिक जोखिमपूर्ण माना जाता है. ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि पेनी स्‍टॉक्‍स में बहुत तेज गिरावट आती है. कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि पेनी स्‍टॉक शॉर्ट टर्म में ही 90 फीसदी तक गिर गए. लेकिन, ऐसा भी नहीं है कि हर पेनी स्‍टॉक ने निवेशकों को बस नुकसान ही दिया है. अब भी बहुत से पेनी स्‍टॉक्‍स मल्‍टीबैगर रिटर्न दे रहे हैं.

आज हम आपको ऐसे ही तीन पेनी स्‍टॉक्‍स के बारे में बताएंगे‍, जिन्‍होंने एक साल में ही निवेशकों के वारे-न्‍यारे कर दिए हैं. इन मल्‍टीबैगर पेनी स्‍टॉक्‍स सालभर में ही अपने निवेशकों को 6,000 फीसदी तक का मुनाफा दिया है.

ये भी पढ़ें : अच्छे मल्‍टीबैगर स्‍टॉक्‍स पर फिदा हैं म्‍यूचुअल फंड हाउस, 2 साल में दिया है 950 फीसदी तक का रिटर्न

राज रेयॉन इंडस्‍ट्रीज (Raj Rayon Industries)
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार एक साल पहले इस राज रेयॉन इंडस्‍ट्रीज के शेयर का भाव पचास पैसे से भी कम था. सालभर में यह 15 रुपये पर पहुंच गया. इस तरह इस शेयर ने एक साल में ही 6,165%  मल्‍टीबैगर रिटर्न दिया है. राज रेयॉन के दिसंबर तिमाही के नतीजे काफी अप्रत्‍याशित रहे. इस तिमाही में कंपनी के मुनाफे में भारी बढ़ोतरी हुई. इससे पहले की सात तिमाहियों में कपंनी को घाटा हो रहा था. मार्च 2022 तिमाही में राज रेयॉन इंडस्‍ट्रीज के प्रमोटर्स ने अपने सारे शेयर बेच दिए. अब इसमें प्रमोटर स्‍टेक शुन्‍य है. हालात यह है कि इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक को कोई बेचने को तैयार नहीं है. कंपनी पॉलीस्‍टर चीप्‍स, पॉलीस्‍टर यार्न और प्रोसेस्‍ड यार्न बनाती है.

क्रिसेंडा सॉल्‍यूशन्‍स (Cressanda Solutions)
यह भी एक पेनी स्‍टॉक है जिसका मूल्‍य सालभर पहले एक रुपये से कम था. जून 2021 में 60 पैसे प्रति शेयर ट्रेड करने वाला यह शेयर 34 रुपये तक जा पहुंचा है. इस तरह इस शेयर ने 5,400 फीसदी की लंबी छलांग एक साल में लगाई है. कंपनी का मार्केट कैपिटेलाइजेशन 34 बिलियन रुपये है. क्रि‍सेंडा सॉल्‍यूशन्‍स आईटी, डिजीटल मीडिया और आईटी इनेब्‍ल्‍ड सेवाएं मुहैया कराती हैं. पिछले तीन महीनों में कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिन्‍होंने कंपनी के स्‍टॉक पर बहुत सकारात्‍मक असर डाला है. इस साल कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट और ओरेकेल फाइनेंशियल सर्विसेज में वरिष्‍ठ पदों पर काम कर चुकीं प्रीति दास को डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया है. मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए कंपनी ने बैंगलुरू की लुसिडा टेक्‍नोलॉजीज में 100 फीसदी हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया है.

ये भी पढ़ें : Stock Market Opening : लाल निशान पर खुला बाजार, उतार-चढ़ाव जारी, आज यहां दांव लगा रहे निवेशक

Equippp सोशल
Equippp सोशल एग्री कमोडिटी की ट्रेडिंग, प्रोडक्‍शन और प्रोसेसिंग में लगी है. मई 2021 में कंपनी के शेयर की कीमत 5 रुपये थी. चार महीने में ही यह पेनी स्‍टॉक 185 रुपये पर जा पहुंचा. हालांकि यह तेजी बरकरार नहीं रही और कंपनी के शेयरों की कीमत 100 रुपये पर आ गई. एक साल की बात करें तो इक्विप सोशल के शेयर में 2800 फीसदी तक का उछाल आया है. मार्च 2022 तक कंपनी में प्रमोटर होल्डिंग 97 फीसदी थी.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स केवल जानकारी के लिए हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Money Making Tips, Multibagger stock, Stock market



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.