एलआईसी के शेयरों में तगड़े उछाल की उम्मीद के साथ ब्रोकरेज ने दी बाय रेटिंग, 830 तक जा सकता है शेयर


नई दिल्ली. एलआईसी ने वर्षों के विश्वास, बड़े डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क और ग्राहकों तक गहरी पैठ के बल पर जीवन बीमा क्षेत्र में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है. हालांकि नई कंपनियां भी इस क्षेत्र में उतरी हैं, मगर LIC का अपना मुकाम कायम है. ब्रोकरेज मोतीलाल ओसवाल ने एलआईसी पर भरोसा जताते हुए इसके शेयरों की कवरेज शुरू कर दी है.

मोतीलाल ओसवाल ने इसे 830 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ बाय रेटिंग दी है. मोतीलाल ओसवाल का अनुमान है कि कंपनी लगभग 10% का सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) डिलीवर करेगी. साथ ही नए बिजनेस का मार्जिन भी 13.6% तक सुधर सकता है. ब्रोकरेज ने कहा है, “एलआईसी के लिए एन्युटी सेग्मेंट में बड़ी बढ़त है, जिसका उसे फायदा मिलेगा. हालांकि, प्राइवेट प्लेयर्स भी इसमें अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं.” ब्रोकरेज ने कहा है कि अब एलाईसी की मार्केट वैल्यू काफी आकर्षक नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें- Service PMI : सेवा क्षेत्र में 11 साल की सबसे बड़ी तेजी, रोजगार के मोर्चे पर आया सुधार, निजी कंपनियों की बढ़ी मांग

लिस्ट होने के बाद गिरावट

लिस्ट होने के बाद से ही एलाईसी के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है. कंपनी के शेयर मौजूदा समय में आईपीओ प्राइस बैंड से 34% नीचे आकर ट्रेड कर रहा है. हालांकि, अच्छी बात यह है कि पिछ्ले पांच दिनों के दौरान स्टॉक 659 रुपये से बढ़कर 707.20 रुपये के लेवल पर पहुंच गया है. इस दौरान शेयरों में करीब 7.03% का उछाल देखने को मिला है. वहीं, बीते एक महीने की बात करें तो शेयर करीब 9 फीसदी तक टूट गए हैं.

ये भी पढ़ें – HDFC Bank-HDFC विलय: भारतीय रिजर्व बैंक ने दी मंजूरी, शेयरहोल्डर्स पर होगा असर

एलआईसी ने किया डिविडेंड का ऐलान

भारत की सबसे बड़ी इश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) ने अपने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट की घोषणा कर दी है. कंपनी ने सोमवार को एक्सचेंज फाइलिंग में बताया है कि रिकॉर्ड डेट 26 अगस्त 2022 होगी. एलआईसी ने 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले हर शेयर पर ₹1.50 के लाभांश की घोषणा की थी. यह इसकी आगामी वार्षिक आम बैठक (AGM) में शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है. कंपनी ने अब अपने इस लाभांश के लिए रिकॉर्ड तिथि तय की है. एलआईसी मई में एक्सचेंज पर सूचीबद्ध हुई थी. इसकी वार्षिक आम बैठक 27 सितंबर, 2022 को आयोजित होगी.

Tags: Business news, Business news in hindi, Life Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC), Share market, Stock market



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.