बिजनेस आइडिया : फसल ही नहीं पेड़ों से भी होगी नोटों की बारिश, कौन से हैं 5 सबसे महंगे पेड़?


हाइलाइट्स

पेड़ लगाकर आप कमा सकते हैं करोड़ों रुपये.
इन 5 पेड़ों से होगी आपकी तगड़ी कमाई.
पेड़ों से मुनाफा लंबी अवधि के निवेश के बाद ही मिलता है.

नई दिल्ली. अगर आपके पास खेत या उपजाऊ जमीन है और आप कम लागत में तगड़ा मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो पेड़ों का बिजनेस आपके लिए सही साबित हो सकता है. हालांकि, यहां फायदा उसी को मिलता है जो थोड़ा धैर्यवान हो. जैसे कोई भी निवेश करते समय आप उसे बढ़ने के लिए एक अच्छा समय देते हैं वैसे ही पेड़ों को लगाने से काटने तक के लिए आपको लंबा समय देना होगा.

जैसा कि वह कहावत है- सब्र का फल मीठा होता है. इस खेती में सब्र का फल सबसे मीठा होगा. आपको बता दें कि एक पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में कम-से-कम 8-10 साल का समय लग जाता है. लेकिन एक बार पूरी तरह बढ़ने के बाद इससे आप करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे 5 पेड़ों के बारे में बताएंगे जो आपको कम लागत में तगड़ा मुनाफा देंगे.

ये भी पढ़ें- ITR Update : करदाताओं को सिर्फ एक सेक्‍शन में ही मिलते हैं टैक्‍स बचाने के 19 फॉर्मूले, आपने कहां किया है निवेश?

चंदन का पेड़
यह दुनिया के सबसे महंगे पेड़ों में से एक है. इसकी एक किलो लकड़ी की कीमत करीब 27000 रुपये है. चंदन के एक पेड़ से 15-20 किलो लकड़ी निकाली जाती है. यानी अगर आपने धैर्य धरा तो चंदन का एक पेड़ ही आपको लखपति बना सकता है.

सागवान का पेड़
इस पेड़ की लकड़ी को अपनी मजबूती के लिए प्रसिद्धी प्राप्त है. इसका इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन के कामों में किया जाता है इसलिए इसे इमारती लकड़ी का राजा कहते हैं. यह पेड़ 12 साल की उम्र में 25-20 हजार रुपये का हो जाता है.

ये भी पढ़ें- मात्र 7 साल में 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए करना होगा कितना निवेश? समझें

सफेदा का पेड़
इस पेड़ को लगाने की लागत बहुत कम है. जबकि इसकी बहुत अधिक होती है. इस पेड़ को बढ़ने के लिए अधिक पानी की भी जरूरत नहीं होती. बगैर किसी खास देखभाल के भी ये पेड़ तैयार हो सकता है. इस पेड़ को तैयार होने में 8-10 साल का समय लगता है. इससे औषधीय तेल निकाला जाता है.

महोगनी
इसकी लकड़ी को वॉटर रेजिस्टेंट कहा जाता है. इसका मतलब है कि महोगनी की लकड़ी पर पानी का असर नहीं होता. इसकी इस क्वालिटी के कारण यह बाजार में बहुत महंगी बिकती है क्योंकि इससे बनने वाले फर्नीचर के दाम भी काफी ऊंचे होते हैं. महोगनी की लकड़ी की कीमत फिलहाल बाजार में 2000 से 2500 रुपये किलो है.

गम्हार का पेड़
इस पेड़ को 1 एकड़ में खेत में लगाकर आप आराम से 1 करोड़ रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. यह एक औषधीय पेड़ होने के साथ इसकी लकड़ियां इमारती भी होती हैं. इन पेड़ों को कम वर्षा वाले इलाकों में खूब उगाया जाता है. ये पेड़ अपने आसपास की जमीन में नाइट्रोजन और फॉस्फोरस की मात्रा बढ़ाते हैं जिससे फसलों की पैदावार अच्छी होती है.

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Earn money, Farming



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.