सस्‍ता सोना खरीदने के लिए बचे हैं सिर्फ 3 दिन, आप भी कर सकते हैं निवेश, जानिए प्रोसेस


नई दिल्‍ली. सोने (Gold) को हमेशा से ही निवेश का एक सुरक्षित साधन माना जाता है. सोने में किया गया निवेश अच्‍छा रिटर्न देता है. यही कारण है कि सोने का आकर्षण सदा ही बरकरार रहता है. अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं तो ऐसा करने को सरकार आपको एक अच्‍छा मौका दे रही है. भारत सरकार अपनी सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (Soverign Gold Bond) स्‍कीम के तहत लोगों को सोना खरीदने का मौका दे रही है. सॉवरेन गोल्‍ड बॉड का इश्‍यू 20 जून को खुला था और यह 24 जून को बंद हो जाएगा.

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में सरकार निवेशकों को फिजिकल गोल्‍ड नहीं देती, बल्कि सोने में पैसा लगाने का मौका देती है. इसमें कोई व्‍यक्ति एक ग्राम से लेकर चार किलोग्राम तक सोना एक वित्त वर्ष में खरीद सकता है. अगर रिटर्न की बात करें तो पिछले एक साल में सोने ने 7.37 फीसदी मुनाफा अपने निवेशकों को दिया है. वित्त वर्ष 2022-23 में यह पहला इश्यू खुला है. दूसरा इश्यू अगस्त में आएगा.

ये भी पढ़ें- Floating Rate FD: यस बैंक ने एफडी दरों को रेपो रेट से किया लिंक, जानिए क्या होगा ग्राहकों का फायदा

यह है कीमत
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के तहत आपको कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होता है. सरकार ने एक ग्राम सोने की कीमत 5,041 रुपये तय की है. अगर कोई निवेशक डिजिटल पेमेंट करता है तो उसे 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा. अगर बीते एक साल में सोने के रिटर्न की बात करें तो रुपये में यह 7.37 फीसदी रहा है, जबकि डॉलर में यह 4.17 फीसदी रहा है.

कैसे करें निवेश?
सॉवेरन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेशक बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Clearing Corporation of India), कुछ पोस्ट ऑफिस, एनएसई और बीएसई के जरिए कर सकते हैं.

8 साल है मैच्‍योरिटी पीरियड
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल है. निवेशक इसमें से 5 साल बाद भी पैसा निकाल सकते हैं. एक आदमी अधिकतम 4 किलोग्राम सोने में निवेश कर सकता है. यह सीमा एक वित्त वर्ष के लिए है. इसका मतलब है कि अगर एक साल में सॉवेरन गोल्‍ड बॉन्‍ड  के कई इश्यू आते हैं तो उनमें कुल मिलाकर एक व्‍यक्ति का निवेश 4 किलोग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- कहां पैसा रखना ज्यादा फायदेमंद? SBI की एफडी या पोस्ट ऑफिस का टाइम डिपॉजिट

कितना मिलता है ब्‍याज
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज मिलता है. अगर कोई निवेशक सॉवेरन गोल्‍ड बॉन्‍ड  को मैच्योरिटी तक रखता है तो उसे किसी तरह का कैपिटल गेन्‍स टैक्‍स नहीं देना होता है.

Tags: Gold, Gold investment, Money Making Tips



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.