₹7 से ₹1,005: कंपनी का काम “ठंडा करना”, मल्टीबैगर शेयर ने गर्म की निवेशकों की जेबें


हाइलाइट्स

ब्लू स्टार लिमिटेड (Blue Star Ltd.) ने 21 वर्षों में 1 लाख रुपये के निवेश को 1.39 करोड़ रुपये में बदल दिया है.
ब्लू स्टार लिमिटेड का शेयर सोमवार को 1.42 फीसदी 1,005.05 पर बंद हुआ है.
उपलब्ध आंकड़ों के हिसाब से यह स्टॉक 6 जुलाई 2001 को 7.21 रुपये पर था.

नई दिल्ली. कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री की एक मिड कैप कंपनी ब्लू स्टार लिमिटेड (Blue Star Ltd.) ने पिछले 21 वर्षों में 1 लाख रुपये के निवेश को 1.39 करोड़ रुपये में बदल दिया है. जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा है – 1 करोड़ 39 लाख रुपये. प्रतिशत में कैलकुलेट करें तो यह रिटर्न 13,800 फीसदी बनता है.

ब्लू स्टार का मार्केट कैप फिलहाल 9,679.55 करोड़ रुपये है. ब्लू स्टार के 7,500 आउटलेट्स हैं. कंपनी कमरे के लिए एयर कंडीशनर, पैकेज्ड एयर कंडीशनर, चिल्लर (chillers), कोल्ड रूम्स और रेफ्रिजरेशन प्रॉडक्ट्स और सिस्टम्स बनाती है. इसके अलावा कंपनी घरेलू वाटर प्यूरीफायर मार्केट में भी लगातार अपनी पकड़ मजबूत कर रही है. इसने देश का पहला RO+UV हॉट एंड कोल्ड वाटर प्यूरीफायर पेश किया है.

ये भी पढ़ें – मल्‍टीबैगर ऑटो स्‍टॉक करा रहा है दनादन कमाई, 30 महीने में 8 गुना कर दिए पैसे

ब्लू स्टार के शेयर की प्राइस हिस्टरी
ब्लू स्टार लिमिटेड का शेयर सोमवार को 1,005.05 पर बंद हुआ है. यह पिछले दिन के मुकाबले 1.42 फीसदी बढ़ा है. लेकिन यदि हम बात करें इस साल (2022) की तो यह 1.01 फीसदी गिरा है. पिछले 6 महीनों में यह 2.35 फीसदी गिरा है, लेकिन पिछले एक साल में इस स्टॉक ने 20.19 फीसदी की बढ़त हासिल की है. इसी तरह 5 साल में इस शेयर ने 49.38 फीसदी का रिटर्न दिया है.

पांच साल के रिटर्न पर नजर डालें तो यह काफी कम लगता है, लेकिन 21 साल में इसने निवेशकों पर जमकर पैसा बरसाया है. लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्टॉक 6 जुलाई 2001 को 7.21 रुपये पर था और आज यह 1,005.05 तक पहुंच गया है.

कैसा रहा है इसका तिमाही रिजल्ट
ब्रोकरेज फर्म शेयरखान ने कहा है कि ब्लू स्टार का वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही के नतीजे उनके अनुमान के हिसाब से ही हैं. नेट प्रॉफिट हालांकि उम्मीद से अधिक है, क्योंकि इसने ज्यादा कमाई की है और टैक्स कम हुआ है. साल-दर-साल के आधार पर इसका रेवेन्यू 87 फीसदी उछला है. ऑपरेटिंग प्रॉफिट साल-दर-साल में 192 फीसदी बढ़ा है.

ये भी पढ़ें – सही तरीके से करेंगे निवेश तो NPS से 50 हजार रुपये मासिक पेंशन पाना हो जाएगा काफी आसान

क्या इसमें निवेश करना चाहिए?
शेयरखान के रिसर्च एनालिस्ट्स का मानना है कि कंपनी आने वाले समय में अपनी तरह की अन्य कंपनियों (Peers) से बेहतर परफॉर्म करेगी. इसका कारण है कंपनी का मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क, बाजार में बढ़ती हिस्सेदारी और प्रॉडक्ट मिक्स पर शानदार काम. इनके अलावा कमर्शियल रेफ्रिजरेशन प्रॉडक्ट्स, बैकवार्ड इंट्रीग्रेशन, इन-हाउस मेन्यूफैक्चरिंग के साथ कंपनी की ग्रोथ अधिक होगी.

ब्रोकरेज हाउस ने इस स्टॉक के लिए अपनी रेटिंग में कोई परिवर्तन न करते हुए इसे Buy ही रखा है. फर्म को लगता है कि यह 1,250 रुपये का स्तर आसानी से छू लेगा. यदि फर्म के हिसाब से स्टॉक ने यह स्तर छुआ तो इस कंपनी के शेयर का यह ऑल टाइम हाई होगा. टेक्निकल्स पर देखें तो यह शेयर 5, 10, 20, 50, 100 और 200 दिन की मूविंग एवरेज के ऊपर चल रहा है.

Tags: Business news, Money Making Tips, Multibagger stock, Share market, Stock market, Stock tips



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.