Allahabad University Double MA Rule Changed Now 70 Percent Marks Are Compulsory Know Details


Allahabad University Double MA Rules Changed: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) से डबल एमए (Allahabad University Double MA) करना अब आसान नहीं होगा. विश्वविद्यालय में डबल एमए के लिए आवेदन के नियमों में बदलाव किया है. यहां से डबल एमए करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को पहले से कठिन कर दिया गया है. अब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से डबल एमए के लिए वही कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने पिछली कक्षा में यानी पहली पीडी डिग्री में कम से कम ग्रेड 9 के मुताबिक अंक पाए हों. इस नियम के आने से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी डबल एमए कोर्स के लिए अपने आप ही स्टूडेंट्स की छंटनी हो जाएगी.

कम से कम इतने अंक हैं जरूरी –

अब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से डबल एमए के लिए ग्रेड 9 के मुताबिक अंक होने चाहिए. इसका मतलब ये हुआ कि कैंडिडेट के कम से कम 70 प्रतिशत अंक होंगे तब ही वो दूसरी बार मास्टर्स कि डिग्री लेन के लिए आवेदन कर सकता है. इससे कम अंक वाले कैंडिडेट्स को ये मौका नहीं मिलेगा.

पहले क्या था नियम –

पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से डबल एमए करने के लिए न्यूनतम अंकों की बाध्यता 60 प्रतिशत थी. तब इतने अंक होने पर ही कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते थे लेकिन इस बार से इस नियम को बदल दिया गया है. हालांकि जब कैंडिडेट ट्रेडिशनल तरह से परीक्षा देते थे तब इतने अंक भी बहुत कम कैंडिडेट्स को प्राप्त होते थे. इसलिए उस समय ये नियम कारगार था.

क्या है नियम बदलने की वजह –

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के इस नियम में बदलाव की वजह ये है कि कोविड के कारण पिछली कक्षा में कैंडिडेट्स को ऐसे ही बिना परीक्षा के पास करना पड़ा था. इस सूरत में बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनके 60 प्रतिशत से अधिक अंक हैं. ऐसे स्टूडेंट्स की छंटनी करने के लिए ये नियम लागू किया गया है. अब दोबारा एमए करने का मौका केवल उन्हीं कैंडिडेट्स को मिलेगा जिन्होंने ग्रेड 9 प्राप्त किया है.

यह भी पढ़ें:  

UPSSSC ANM Result 2022: यूपी फीमेल हेल्थ वर्कर पदों के हुई परीक्षा का रिजल्ट घोषित, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

UP Bumper Jobs: उत्तर प्रदेश में मुख्य सेविका पदों पर चल रही है भर्ती, 2693 पदों के लिए इस तारीख के पहले करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.