Business Idea : इन तीन तरह के पत्तों की खेती से होगी बंपर कमाई, डिमांड में नहीं आएगी कमी!


नई दिल्ली. देश में कई तरह के पत्तों का बड़े पैमाने पर व्यवसाय किया जाता है. इन पत्तों की अलग-अलग जगहों पर जरूरत पड़ती है. इनमें 2 सबसे प्रमुख पत्ते हैं केले का और पान का पत्ता. आज हम आपको एक और पत्ते के बारे में बताएंगे जिसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं साखू के पत्ते की.

इन तीनों पत्तों की खेती कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. केले के पत्ते की डिमांड तो दक्षिण भारत में बहुत अधिक है. इसके अलावा पान का उत्तर और पूर्वी भारत में अच्छी मांग में रहता है. वहीं साखू के पत्ते का इस्तेमाल पहाड़ी इलाकों में केले के पत्ते की ही तरह किया जाता है. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock: एक साल में निवेश को 5 गुणा करने वाला स्‍टॉक आज 10 फीसदी भागा

केले के पत्ते का बिजनेस
आमतौर पर लोग केले के पेड़ फल के लिए लगाते हैं. इससे उन्हें अच्छी कमाई भी होती है. लेकिन केले का पत्ता भी आय का एक बेहतरीन साधन है. केले के पत्ते का इस्तेमाल दक्षिण भारत में घरों में आमतौर पर व किसी खास मौके पर खाना परोसने के लिए किया जाता है. इसलिए वहां, इसकी मांग नहीं घटती है. आप केले के पत्ते को दक्षिण भारत में बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. यहां एक फायदा यह भी है कि पत्ते की खेती में आपकी कोई लागत नहीं है. लागत का पैसा केले की बिक्री से निकल आएगा. इसलिए यहां आपको डबल मुनाफा होगा.

पान का पत्ता
पान के पत्ते का इस्तेमाल भारत में लगभग हर जगह होता है. उत्तर व पूर्व भारत में तो इसकी मांग चरम पर रहती ही है. दक्षिण भारत में भी इसकी खूब मांग होती है. यह एक नकदी फसल है. हालांकि, इसकी खेती थोड़ी कठिन होती है. लेकिन एक बार की फसल आपको कई महीनों का आराम दे सकती है.

ये भी पढ़ें- Business Ideas: सरकारी सहायता से शुरू करें सफेद चंदन की खेती, कुछ वर्षों में हो जाएंगे मालामाल

साखू का पत्ता
यह पेड़ पहाड़ों में अधिक पाया जाता है. इसका इस्तेमाल भी केले के पत्ते की तरह खाना परोसने व शादियों में अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल होता है. साखू का केवल पत्ता ही नहीं लकड़ी भी काफी महंगी बिकती है. यानी यहां भी आप एक पेड़ से 2 तरह से कमाई कर सकते हैं. इसे सबसे अधिक उत्तर भारत में उगाया जाता है.

Tags: Business ideas



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.