Business Idea : महोगनी के पेड़ की खेती बनाएगी करोड़पति! लंबी अवधि का निवेश समझकर लगाएं पैसा


नई दिल्ली. आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिससे आप लखपति ही नहीं करोड़पति बन सकते हैं. हालांकि, इसे आप एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की तरह देख सकते हैं लेकिन यह इतना भी लंबा समय नहीं है. हम बात कर रहे हैं महोगनी के पेड़ की खेती की. अगर बड़े स्तर पर इसके पेड़ लगाएं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता.

महोगनी के एक पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में 12 वर्ष का समय लग सकता है. बस इसमें एक यही विचार का विषय है. हालांकि, जो लोग लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में विश्वास रखते हैं उनके लिए यह समय कोई बड़ी बात नहीं है.

ये भी पढ़ें- Business Idea : जैविक खाद के बिजनेस में मिलेगा तगड़ा रिटर्न, कुछ ही समय में बनेंगे लखपति!

महोगनी की खेती
इसके पेड़ पहाड़ी व ऐसे इलाके जहां हमेशा पानी भरा रहता है वहां नहीं लगाने चाहिए. इसकी जड़ें ज्यादा गहरी नहीं होती हैं और ये पेड़ तेज हवा के झोके से उखड़ सकता है. इसके अलावा महोगनी का पेड़ कहीं भी लगाया जा सकता है. इसे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती और ये सूखे में भी बढ़ता रहता है. इसकी लंबाई 40-200 फीट होती है. भारत में ये केवल 60 फीट लंबे ही होते हैं. इन पेड़ों को जिस जगह लगाया जा रहा है वहां की मिट्टी का पीएच लेवल सामान्य होना चाहिए.

पेड़ का इस्तेमाल
महोगनी का पेड़ बहुत कीमती होता है. इसकी लकड़ी बहुत मजबूत होती है. इसका इस्तेमाल जहाज, कीमती फर्नीचर, प्लाइवुड, सजावट का सामान और मूर्तियां बनाने के लिए होता है. इसकी लकड़ी 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान को सह सकती है. वहीं, इस पर पानी का भी कोई असर नहीं होता है. पेड़ की लकड़ी के अलावा पत्तों का इस्तेमाल कैंसर, ब्लडप्रेशर, अस्थमा जैसी कई बीमारियों के इलाज में लगने वाली दवाओं में होता है. इसके बीजों और फूलों का इस्तेमाल शक्तिवर्धक दवाएं बनाने में होता है. इसकी पत्तियों और बीज के तेल का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवा में भी किया जाता है. इसके बीज काफी महंगे होते हैं. महोगनी के 1 किलो बीज करीब 1000 रुपये में मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- PM Kisan : 11वीं किस्त से चूके किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई ई-केवाईसी की डेडलाइन

कमाई
महोगनी का एक पेड़ 20-30 हजार रुपये में बिकता है. अगर आप 20,000 रुपये की बिक्री भी मानकर चलें तो बड़े स्तर पर (500 पेड़) खेती करने पर आप आराम से 1 करोड़ रुपये कमा सकते हैं. 1 बीघा में महोगनी के पेड़ लगाने में करीब 40-50 रुपये का खर्च आता है.

Tags: Business ideas



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.