Business Idea: मोटे मुनाफे की गारंटी है यह ‘मसालेदार’ बिजनेस, एक बार बाजार पकड़ लिया तो होगी पैसों की बारिश


नई दिल्‍ली. Business Idea: हर घर में रसोई होती है. हर दिन रसोई में खाना पकता है और खाना पकाने के लिए भारत में तरह-तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए मसालों की मांग सालभर बरकरार रहती है. इसलिए यदि आपका इरादा भी कोई बिजनेस करने का है तो आप मसाला बनाने का काम (Masala Making Unit) शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसे शुरू करने में ज्‍यादा पैसा खर्च करना नहीं होगा. अगर आप यह काम अपने घर पर शुरू करते हैं, तो इसमें आपको ज्‍यादा बचत होगी.

भारतीय रसोई में मसालों का अहम योगदान है. देश में मसालों की कई किस्मों का लाखों टन का उत्पादन होता है. अगर आपको स्वाद और फ्लेवर की समझ और बाजार का थोड़ा सा नॉलेज है तो मसाला मेकिंग यूनिट लगाकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea : बरसात में बोएं मुनाफे का बीज! सर्टिफाइड सीड प्रोडक्‍शन कराएगा पैसों की बारिश, कैसे और कब करें शुरुआत?

कितना होगा निवेश
खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने मसाला यूनिट स्‍थापित करने में होने वाले खर्च और कमाई पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, मसाला बनाने की यूनिट लगाने में 3.50 लाख रुपये का खर्च होगा. 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर 60,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे और मशीनों पर 40,000 रुपये लगेंगे. इसके अलावा, काम शुरू होने पर होने वाले खर्च के लिए 2.50 लाख रुपये की जरूरत होगी.

कहां से खरीदें कच्‍चा माल और मशीनें
मसाला बनाने की फैक्‍टरी लगाने के लिए आपको मशीन लगभग हर शहर में मिल जाएगी. मिर्च, हल्‍दी, धनिया इत्यादी को पीसने के लिए चक्‍की की आवश्‍यकता होती है. ये बहुत ज्‍यादा बड़ी नहीं होती और इनकी कीमत भी कम ही होती है. आप इन्‍हें ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं. कच्‍चे माल के रूप में हल्दी, काली मिर्च, सूखी मिर्ची, जीरा, धनिया का प्रयोग ही होता है. इन्‍हीं को पिसकर ही पैकिंग करके बेचा जाता है. ये भी आसानी से लगभग हर शहर में मिल जाते हैं. या‍ फिर आप इन्‍हें थोक में किसी ऐसी जगह से ले सकते हैं, जहां ये बड़ी मात्रा में बिकने को आते हैं.

कितनी होगी कमाई
प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल में 193 क्विंटल मसाले का उत्पादन किया जा सकता है. अगर इन्‍हें 5,400 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा जाए तो साल में 10.42 लाख रुपये की बिक्री हो सकती है. इसमें सारे खर्चे घटाने के बाद सालाना 2.54 लाख रुपये का मुनाफा होगा. यानी महीने में 21 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई हो जाएगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कोई व्‍यक्ति किराये की जगह अपने घर में इस बिजनेस को शुरू करता है तो मुनाफा और बढ़ जाएगा. घर में बिजनेस शुरू करने पर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट घट जाएगा और प्रॉफिट बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें-   Business Idea: पोहा बनाएं, लोगों को खिलाएं और पैसा कमाएं! शुरू करने के लिए सरकार से मिलेगा 90% तक लोन

ऐसे बढ़ाएं कमाई
आपकी कमाई आपके प्रोडक्‍ट की बिक्री पर निर्भर करती है. जितना ज्‍यादा आपका माल बिकेगा, आपको मुनाफा उतना ज्‍यादा होगा. इसलिए आपका जोर बिक्री बढ़ाने पर होना चाहिए. अपने माल की बढ़िया पैकेजिंग करें और क्‍वालिटी शानदार रखें. अगर आप थोक की बजाय रिटेल में बेचेंगे तो ज्‍यादा मुनाफा होगा. इसलिए घरों से संपर्क करें. ऑनलाइन भी अपने उत्‍पाद बेचने की कोशिश करें.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money, Money Making Tips



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.