Business Idea : शुरू करें मोबाइल-लैपटॉप रिपेयरिंग का काम, गांव से लेकर शहर तक है जबरदस्त मांग


नई दिल्ली. देश में जितनी तेजी से नौकरी ढूंढने वाले लोग बढ़ रहे हैं उतनी तेजी से नौकरियां नहीं बढ़ पा रही हैं. नतीजा बेरोजगारी के रूप में सामने आ रहा है. ऐसे में सरकार भी अधिक से अधिक स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है. इसे लेकर स्कील इंडिया योजना भी चलाई गई. हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसमें सबसे ज्यादा लागत आपके स्कील के रूप में लगेगी.

हम बात कर रहे हैं मोबाइल रिपेयर के बिजनेस की. अगर आपको मोबाइल-लैपटॉप रिपेयर करना आता है तो शहर से गांव तक आप कहीं भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इससे आपकी आय भी जबरदस्त होगी. यह कोई सीजनल बिजनेस भी नहीं है. यह तो बारहों महीने चले वाला काम है.

ये भी पढ़ें- फादर्स डे 2022 : अपने पिता को दें ये 5 गिफ्ट, सुनिश्चित करें उनकी वित्तीय आजादी

कैसे करें शुरुआत
इसके लिए सबसे जरूरी चीज स्किल है. आपको मोबाइल व लैपटॉप रिपेयर करना आना चाहिए. इसे आप वैसे तो ऑनलाइन भी सीख सकते हैं. लेकिन किसी संस्थान में दाखिला लेकर सीखने से आप बेहतर रिपेयरिंग सीख पाएंगे जो आगे आपके बिजनेस में आपको और से बेहतर होने में मदद करेगा. इसके बाद आप किसी दुकान पर कुछ दिन का एक्सपीरिएंस लें और जैसे ही आप इसमें निपुण हो जाएं अपना रिपेयरिंग सेंटर खोल लें.

आगे की रणनीति
रिपेरिंग शॉप ऐसी जगह खोलें जो लोगों की पहुंच और नजर में हो. इसके अलावा ऐसी जगह भी ढूंढे जहां कॉम्पटीशन थोड़ा कम हो. आप अपनी दुकान का प्रचार भी कर सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों को दुकान के बारे में पता चले. आपको दुकान में शुरुआत में ज्यादा सामान रखने की जरूरत नहीं है. आपको कुछ हार्डवेयर सामान अपने पास रखने होंगे.

ये भी पढ़ें- काम की बात : तोहफे में मिले शेयरों पर भी चुकाना पड़ता है टैक्‍स, पर किसी अपने ने दिया है तो क्‍या कहता है नियम?

कितनी होगी कमाई
आप लैपटॉप- मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर की शुरुआत 2-4 लाख रुपये के निवेश के साथ कर सकते हैं. यहां से आप पुराने खुद से रीफर्विस्ड किए हुए लैपटॉप-मोबाइल बेचना भी शुरू कर सकते हैं. केवल रिपेयरिंग बिजनेस से ही आप हर महीने 70-80 हजार रुपये कमा सकते हैं. हालांकि, कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि दुकान पर डेली कितने लोग आते हैं. इसलिए दुकान की लोकेशन सही चुनान बेहद महत्वपूर्ण है.

Tags: Business ideas, Tips and Tricks



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.