Business Idea : सहजन की खेती में लाखों रुपये की आय, 1 बार लगाएं पैसा फिर 4 साल तक सिर्फ कमाएं!


नई दिल्ली. क्या आप भी खेती से लाखों का मुनाफा कमाना चाहते हैं? तो हम आपके लिए लाए हैं एकदम परफेक्ट बिजनेस आइडिया. आजकल कई लोग नौकरी छोड़कर भी खेती का रुख कर रहे हैं. इसका एक बड़ा कारण कुछ नकदी फसलों में अच्छी आमदनी है. हम आपको एक ऐसे ही प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे जिसकी डिमांड गांव से लेकर शहरों तक है.

जैसा कि हमने बताया कि कुछ नकदी फसले आपको साल भर में अच्छा मुनाफा देती है. इन फसलों से आपको लाखों रुपये की कमाई हो सकती है. ऐसी ही एक फसल है सहजन.

ये भी पढ़ें- अब भारत से कुछ शर्तों के साथ निर्यात हो सकेगा गेहूं, फिलीपींस समेत कई देशों को भेजी जाएगी जाएगी खेप

1 बार खर्च बार-बार कमाई
सहजन भारत में ही नहीं देश विदेश में मांग में रहता है. ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. दरअसल, सहजन पेड़ पर उगता है. इसका पौधा लगाया जाता है जो अन्य पौधों की तरह पेड़ बनने के बाद सहजन देता है. एक पेड़ लगातार आपको 4 साल तक सहजन दे सकता है. यानी 1 बार खर्च और 4 साल कमाई. सालभर में एक पेड़ से करीब 40-50 किलोग्राम सहजन मिलता है. इसकी तुड़ाई 1-2 महीने चलती रहती है. सहजन में रेशा आने से पहले अगर इस तोड़ लिया जाए तो बाजार में इसकी और अधिक कीमत मिलती है.

मौसम से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता
कम या ज्यादा बारिश से सहजन के पौधे को कोई बहुत नुकसान नहीं होता है. यह किसी भी परिस्थिति को झेल जाने वाला पौधा है. इसकी खेती किसी भी मिट्टी में हो सकती है. यह उपजाऊ के साथ-साथ बंजर जमीन पर भी उग सकता है.

ये भी पढ़ें- गर्मी के साथ-साथ महंगाई को भी शांत करेगा इस बार का मॉनसून, समझें कैसे

आय कितनी होगी
अगर आप 1 एकड़ में सहजन के पौधे लगाते हैं तो करीब 1200 पौधे लगाए जा सकते हैं. इतने पौधे लगाने का खर्च करीब 50-60 हजार रुपये आएगा. वहीं, इतनी ही फसल से आपको 1 लाख रुपये से अधिक की कमाई हो जाएगी.

विदेशों में भी होती है खेती
सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहा जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम मोरिंग ओलीफेरा है. इसकी खेती भारत के अलावा फिलीपीं और श्रीलंका समेत कई देशों में होती है.

ये भी पढ़ें- अगले हफ्ते है इन 11 शेयरों की रिकॉर्ड डेट, इनमें से कई का डिविडेंड लेने का आज आखिरी मौका

पौधा लगाने का समय
आप इसके पौधे को जून से सितंबर के बीच लगा सकते हैं. बीज को सीधे जमीन में या फिर पहले पॉलिथीन में डालकर फिर जमीन में रोपा जा सकता है. पॉलिथीन में लगे पौधे 1 महीने में जमीन पर लगाने लायक हो जाते हैं.

Tags: Business ideas



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.