Business Idea : IRCTC के साथ जुड़कर शुरू करें यह काम, बढि़या कमीशन से होगी मोटी कमाई


नई दिल्‍ली. अगर आपका इरादा भी अपना कुछ काम करके पैसा कमाने का है तो आप भारतीय रेलवे के साथ जुड़कर मोटी कमाई कर सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) रेलवे का ही एक अंग है. यह टिकट बुकिंग से लेकर कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती है. आप भी आईआरसीटीसी के साथ टिकट एजेंट के रूप में काम करके महीने में मोटी कमाई कर सकते हो.

इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्‍यकता भी नहीं है. आप जहां हैं वहां भी यह काम कर सकते हैं. आईआरसीटीसी आप जो टिकट बुक करोगे उस पर आपको कमीशन देगी. आज बहुत से लोग टिकट एजेंट बनकरअच्‍छी कमाई कर रहे हैं. टिकट एजेंट बनने के लिए आपको मामूली फीस चुकानी होगी.

ये भी पढ़ें :  सरकार की मदद से मात्र 5,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई!

ऐसे बनें टिकट एजेंट
जिस तरह रेलवे काउंटरों (Railway ticket counter) पर क्लर्क टिकट बनाते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट बनाकर देनी होगी. टिकट एजेंट बनने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा. आईआरसीटीसी आपके आवेदन को जब अप्रूव कर देगा तक आप ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket booking agent) बन जाएंगे और रेलवे टिकट और हवाई टिकट बुक कर सकेंगे.

इतना मिलता है कमीशन
आईआरसीटीसी अपने टिकट एजेंट को नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये कमीशन देता है. इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है. टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है. इसका मतलब है कि आप अनलिमिटेड कमीशन कमा सकते हो. महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं. रेल टिकट के साथ ही आप घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  Business Idea: बेहद कम निवेश में शुरू करें स्नैक्स बिजनेस, होगी बंपर कमाई

काम करने की लगेगी फीस
अगर कोई व्‍यक्ति एक साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो उसे 3,999 रुपये फीस चुकानी होगी. इसी तरह दो साल की फीस 6,999 रुपये है. वहीं, एक एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये फीस देनी होगी. एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है.

Tags: Business ideas, Irctc



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.