Business Opportunity : सेहत के साथ दौलत का भी खजाना है सहजन की खेती, एक बार लगाकर कई साल कमाएं मुनाफा!


हाइलाइट्स

सहजन की फलियों और पत्तियों की बाजार में जबरदस्‍त मांग है.
एक एकड़ में सहजन लगाने पर करीब 50 हजार रुपये खर्च आता है.
एक एकड़ में इसकी फसल लगाने पर साल में 3 लाख रुपये की आय प्राप्त हो सकती है.

नई दिल्‍ली. लोगों में आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्‍सा के प्रति आई जागरूकता ने औषधीय पौधों की मांग को काफी बढ़ा दिया है. यही कारण है कि लोग आज इन पौधों की खेती और व्‍यापार करके अच्‍छी कमाई कर रहे हैं. अगर आपका इरादा भी खेती को अपना प्रोफेशन बनाने का है तो आपको सहजन की खेती करनी चाहिए. कम निवेश, कम मेहनत और थोड़े ही समय में बढ़िया मुनाफा देने वाली सहजन की खेती से मुनाफे का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि अब बहुत सी कंपनियां इसकी कॉन्‍ट्रेक्‍ट फॉर्मिंग भी करवाने लगी है.

सहजन की फलियों और पत्तियों की बाजार में जबरदस्‍त मांग है. इसी मांग को भुनाने के लिए कंपनियों ने अब सहजन की कांट्रेक्‍ट फार्मिंग (Drumstick Contract Farming)  करवानी शुरू की है. यह पौधा बंजर जमीन में भी लग सकता है. साथ ही यह सर्दी भी सह सकता है. साल में दो बार फलियां लगने के कारण इससे कमाई भी अच्‍छी होती है. सहजन का पौधा लगाने के दस महीने बाद ही पैदावार देने लगता है और एक बार लगाने के बाद यह चार साल तक उत्‍पादन देता है.

ये भी पढ़ें-  Business Idea: सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन होने से न हों परेशान, कागज से जुड़ा कारोबार कराएगा मोटी कमाई

ऐसे करें सहजन की खेती
अगर आपको सहजन की खेती (Sahjan Ki Kheti)  करनी है तो सबसे पहले इसके आधुनिक और ज्‍यादा पैदावार देने वाले बीजों का पता लगाएं. उत्‍तर प्रदेश में ज्‍योति-1 नाम वैरायटी मिलती है जो बहुत ज्‍यादा फलियां देती हैं. अगर आप इन बीजों से पौधे तैयार करके इन पौधों को खेत में लगाएंगे तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा. एक एकड़ में 540 पौधे लगाए जाते हैं. अगर आप सहजन की खेती में सिंचाई टपका विधि (Drip Irrigation) से करेंगे तो पानी की बहुत बचत होगी. हालांकि, टपका विधि से सिंचाई करने के लिए आपको अतिरिक्‍त खर्च जरूर करना होगा. इसकी खेती बंजर पड़ी जमीन पर भी की जा सकती है. ऐसी जमीन पर पानी का तालाब बनवाकर आप टपका विधि से सहजन की खेती कर सकते हैं. पौधे लगाने से पहले गड्डों में गोबर की खाद या कंपोस्‍ट जरूर डालें.

ये भी पढ़ें-  Business Idea: स्‍कूल खुलने के साथ ही जोर पकड़ेगा स्‍टेशनरी का बिजनेस, कैसे और कितने खर्च में हो सकती है शुरुआत?

कितनी होगी कमाई?
सहजन के पेड़ पर साल में दो बार फली आती है. पहले साल ही हर पौधे से करीब 40-50 किलोग्राम सहजन सालभर में मिलता है. पौधा ज्‍यों-ज्‍यों बड़ा होता है, वैसे-वैसे वजन बढ़ता जाता है. पहले साल आपको 540 पौधों से आराम से 200 क्विंटल फलियां मिल जाएंगी. अगर इनको थोक में 15 रुपये किलो भी बेचा जाए तो 3 लाख रुपये की कमाई एक एकड़ से होगी. पहले साल सहजन की खेती पर करीब 50 हजार रुपये खर्च आता है. इसके बाद तीन साल तक खर्च कम होता क्‍योंकि पौधे लगाने नहीं होते.

Tags: Business ideas, Business opportunities, Earn money, Money Making Tips



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.