​Career Options After 12th Students Make Career In Photography, Actuarial Science And Insurance

[ad_1]

Career Options After 12th: अगर आप 12वीं क्लास पास कर चुके हैं और सोच रहे हैं कि किस क्षेत्र में अपना करियर (Career) बनाएं, तो ये खबर आपके काम की है. आज से कुछ समय पहले युवा चिकित्सक, इंजीनियर या फिर शिक्षक जैसे करियर विकल्प (Career Option) चुनते थे. लेकिन अब कुछ अलग करने के सपने ने करियर विकल्प भी काफी बढ़ा दिए हैं. ऐसे विभिन्न क्षेत्र है जिनमें 12वीं पास करने के छात्र अपना करियर बना सकते हैं.

फोटोग्राफी
फोटोग्राफी (Photography) का क्षेत्र हमेशा से काफी डिमांड में रहा है. आधुनिक और डिजिटल कैमरे (Digital Camera) आ जाने के बाद तो इस क्षेत्र करियर बनाने के अवसर भी बहुत हो गए हैं. अब फोटोग्राफी न सिर्फ एक ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है. कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फोटोग्राफी के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री कोर्स तक संचालित किए जा रहे हैं. अगर आपकी भी फोटोग्राफी में दिलचस्पी है और इस क्षेत्र में करियर बनाना है तो इनमें से किसी कोर्स में एडमिशन लेकर अपना करियर बना सकते हैं.

एक्चुअरियल साइंस
एक्चुअरियल साइंस (Actuarial Science) में ग्रेजुएशन करने के लिए मैथ या स्टैटिस्टिक्स में 55% अंकों के साथ 12वीं क्लियर होना जरूरी है. छात्र इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया से मेंबर के रूप में जुड़ सकते हैं. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए लोगों की परेशानी को समझने, नई तकनीक सीखने में हिचकिचाहट न होने और कम्युनिकेशन के साथ ही मैथ और स्टैटिस्टिक्स पर पकड़ होना बेहद जरूरी है.

इंश्योरेंस
इंश्योरेंस (Insurance) का क्षेत्र इस समय काफी डिमांड में है. साथ ही इस क्षेत्र में नौकरियों के रास्ते भी कई हैं. इससे जुड़े कोर्स करने के बाद छात्र इंश्योरेंस, बैंकिंग, आईटी सेक्टर, मल्टीनेशनल कंपनियों, फाइनेंशियल कंपनियों में करियर बना सकते हैं. बीपीओ कंपनी द्वारा भी रिस्क मैनेजमेंट का विश्लेषण करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रोफेशनल्स की भर्ती की जाती है. इंश्योरेंस के क्षेत्र में करियर (Career) बनाने की सोच रहे उम्मीदवारों को इसमें मिलने वाली सैलरी का भी अंदाजा होना चाहिए. यहां फ्रेशर्स (Freshers) को प्रतिमाह 20 हजार से 30 हजार रुपये मिलते हैं. फिर अनुभव बढ़ने के साथ ही अभ्यर्थियों की सैलरी एक लाख रुपये माह से भी अधिक हो जाती है.

​IAS Success Story: ग्रेजुएशन में फेल होने के बाद आईएएस अफसर बनने की ली प्रतिज्ञा, फिर जानें क्या हुआ

​ITBP Recruitment 2022:​ ​आईटीबीपी में निकली सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती, यहां देखें कैसे करना होगा आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock