Dividend Stocks: हाई डिविडेंड यील्ड स्टॉक आपके पोर्टफोलियो को बचा सकते हैं नुकसान से!


नई दिल्ली. शेयर मार्केट में इन दिनों बड़ी गिरावट के कारण निवेशकों को लगातार नुकसान हो रहा है. मजबूत फंडामेंटल वाले कई शेयर भी लगातार टूट रहे हैं. ऐसे में हाई डिविडेंड देने वाले शेयर एक बार फिर निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं. ये शेयर निवेशकों के पोर्टफोलियो को सुरक्षित कर सकते हैं. इनमें न केवल महंगाई को मात देने की क्षमता होती, बल्कि हाई डिविडेंड यील्ड के चलते ये खराब दौर में रिस्क को कम करने में मदद करते हैं.

गुडरिटर्न्स ने इससे संबंधित एक खबर छापीहै. इसके मुताबिक, यहां जिन अच्छे डिविडेंड स्टॉक की चर्चा की जा रही है, उनके पास अपने शेयरहोल्डर्स को अपनी आय बांटने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. साथ ही, इन कंपनियों ने खुद को संबंधित सेक्टर में प्रभावी तरीके से स्थापित किया है. यहां जो डिविडेंड स्टॉक बताए जा रहे हैं, उन्हें आप नियमित आय हासिल करने के लिए पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- तेजी के बाद भी इश्यू प्राइस से नीचे चल रहा Zomato का शेयर, क्या करना चाहिए निवेशकों को?

गेल लिमिटेड
पब्लिक सेक्टर की कंपनी गेल लिमिटेड (Gail Limited) क्लीन एनर्जी और पेट्रोकेमिकल्स पर खर्च को बढ़ावा देना चाहती है. फिलहाल यह देशभर में पाइपलाइनों में निवेश करने में लगी हुई है. गेल अलीबाग के पास पेट्रोकेमिकल प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही है. आने वाले 3 वर्षों में इसका कुल पूंजीगत व्यय करीब 30,000 करोड़ रुपये रहने की संभावना है. अगर शेयर की मौजूदा बाजार कीमत (CMP) 136.65 रुपये पर विचार किया जाए, तो 7.16 डिविडेंड यील्ड काफी आकर्षक है. कंपनी का डिविडेंड ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहा है, क्योंकि पिछले 5 वर्षों में इसने नियमित रूप से डिविडेंड की घोषणा की है. इस साल मार्च में कंपनी ने 100 फीसदी यानी 10 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड की घोषणा की थी.

हिंदुस्तान जिंक
हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जिंक और सीसा खनन करने वाली कंपनी है. यह कंपनी 50 वर्षों से अधिक समय से इस क्षेत्र में कार्यरत है. 2002 तक यह सरकारी कंपनी थी, लेकिन अब यह वेदांता लिमिटेड की सहायक कंपनी है. वेदांता समूह की इस सब्सिडियरी कंपनी ने 31 मार्च को समाप्त चौथी तिमाही में नेट प्रॉफिट 18 फीसदी बढ़कर 2928 करोड़ रुपये होने की घोषणा की है. डिविडेंड के मामले में हिंदुस्तान जिंक का ट्रैक रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा रहा है. कंपनी ने पिछले 5 वर्षों में लगातार डिविडेंड घोषित किया है. इसने इस साल 31 मार्च को 18 रुपये प्रति शेयर का लाभांश घोषित किया. बाजार मूल्य के हिसाब से इसका डिविडेंड यील्ड 6.58 फीसदी है.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock : 2 साल में दिया 1175 फीसदी का रिटर्न, तेज फिसलते बाजार में भी रामा स्टील ट्यूब्स की चढ़ाई जारी

क्या है डिविडेंड?
किसी कंपनी को 1 साल में जो मुनाफा होता है, उसका कुछ हिस्सा शेयरहोल्डर्स में बांटा जाता है. इसे ही डिविडेंड कहते हैं. ऐसी कंपनियों को डिविडेंड यील्ड स्टॉक्स भी कहते हैं. वैसे, डिविडेंड देना किसी कंपनी के लिए जरूरी नहीं है. यह पूरी तरह कंपनी पर निर्भर करता है कि वह अपने शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड देगी या नहीं. अगर कंपनी को लगता है कि साल का मुनाफा डिविडेंड के रूप में बांटने की जगह उसका इस्तेमाल नए प्रॉजेक्ट और बेहतर भविष्य के लिए करना चाहिए, तो वह ऐसा कर सकती है. डिविडेंड का फैसला ऐनुअल जनरल मीटिंग में लिया जाता है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स महज जानकारी के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Investment, Money Making Tips, Share market



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.