Gold Price: सोने का भाव घटेगा या बढ़ेगा? त्यौहारी मौसम से पहले खरीदारी का है अच्छा मौका, एडवांस बुकिंग शुरू


हाइलाइट्स

मई में अक्षय तृतीया पर सोने की कीमत अधिक होने के बावजूद बिक्री में 20% की वृद्धि देखी गई थी.
गोल्ड की कीमत 50,000 रुपये से कम होने के कारण निश्चित रूप से बिक्री में तेजी आएगी.
सोने की कीमतों में संभावित बढ़ोतरी से बचने के लिए आभूषणों की एडवांस बुकिंग बढ़ गई है.

मुंबई. सोने की कीमतें (Gold Price) 6 महीने के निचले स्तर पर आ गई है. ऐसे में त्यौहारी सीजन के नजदीक होने से ज्वैलरी सेक्टर में मजबूत मांग की उम्मीद बढ़ी है. वहीं इंडस्ट्री को आने वाले महीनों में सोने की कीमतें कम रहने की उम्मीद है क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी करके 3-3.25% कर दिया है.

मई में अक्षय तृतीया पर सोने की कीमत मौजूदा स्तर से अधिक होने के बावजूद बिक्री में 20% की वृद्धि देखी गई थी. अक्षय तृतीया के समय जब सोना खरीदना शुभ माना जाता है उस दौरान गोल्ड प्राइस 48,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास थी. आभूषण बनाने में इस्तेमाल होने वाले 22 कैरेट सोने की कीमत बुधवार को 45,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर आ गई. गुरुवार को दाम थोड़ा बढ़कर 46,000 रुपये पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें- क्‍या दीवाली तक ₹46,000 हो जाएगा सोने का भाव? जानें एक्‍सपर्ट की नजर में क्‍या है सोने का भविष्‍य

डॉलर में बढ़ोतरी से और गिरेगा सोना
ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन आशीष पेथे ने कहा कि, “नवरात्रि उत्सव सोमवार से शुरू होने वाला है ऐसे में अच्छा है कि सोना सस्ता हो गया है. गोल्ड की कीमत 50,000 रुपये से कम होने के कारण निश्चित रूप से बिक्री को बढ़ावा देगी. वहीं आने वाले दिनों में जब मांग बढ़ेगी तो रेट ज्यादा नहीं बढ़ सकता है, 400 से 500 रुपये तक ऊपर जा सकता है.

44900 तक जा सकता है सोने का भाव
वहीं अप्रैल महीने में सोने की कीमत 48400 तक पहुंच गई थी जो कि साल 2022 में सबसे ज्यादा थी. अगर डॉलर के भाव में बढ़ोतरी जारी रहती है तो गोल्ड प्राइस 44900 तक जा सकता है. अगले महीने से शादियों का सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में कीमतों में संभावित बढ़ोतरी से बचने के लिए सोने के आभूषणों की एडवांस बुकिंग बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें- सोना 7 महीने के निचले स्‍तर पर, क्‍या यही है खरीदने का सही समय? कितना पहुंचा रेट

भीमा ज्वैलर्स के चेयरमैन बी गोविंदन ने कहा कि, ‘लोग हर दिन सोने का भाव देख रहे हैं और बाद में डिलीवरी के लिए लगभग 10% एडवांस पेमेंट करके ज्वैलरी बुक कर रहे हैं.’ इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि भारतीय बाजार में कमजोर रुपया और उच्च मांग सोने की कीमतों को और गिरने से रोकेगी. वहीं ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को डॉलर इंडेक्स 111.6 की नई ऊंचाई पर पहुंच गया.

Tags: 24 carat gold price, Gold investment, Gold price, Gold Price Today, Gold rate today 22k



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.