Google Launched A New Website For Children Education


Google Read Along Website: गूगल (Google) ने अपने “रीड अलॉन्ग” एंड्रॉयड ऐप का एक ब्राउजर वर्जन पेश किया है. वेबसाइट अभी बीटा में है, लेकिन यह अभी भी काम कर रही है. साइट में कुछ अलग-अलग रीडिंग लेवल पर काफी सारी चित्र सहित कहानियां दी गई हैं. एक बार जब बच्चे कहानी सेलेक्ट कर लेते हैं, तो वे अपने डिवाइस के माइक्रोफोन में कहानी को पढ़ना शुरू कर सकते हैं. शब्दों को पढ़ने के बाद वे नीले रंग में हाइलाइट हो जाते है और गलत उच्चारण वाले शब्द लाल रंग में अंडरलाइन हो जाते है. इसके बाद वर्चुअल असिस्टेंट दीया, इसका सही उच्चारण करके दिखाती है.

Read Along ऐसे करता है काम

जब आप बेवसाइट पर जाते हैं तो वर्चुअल असिस्टेंट दीया आपको भाषा चुनने का ऑप्शन देती है. इसके बाद कुछ स्टेप्स पूरे करते ही बच्चे कहानियां पढ़ना शुरू कर सकते हैं. हर कहानी के शब्दों को पढ़ने के बाद उन्हें नीले रंग में हाइलाइट कर दिया जाता है. इसके अलावा, गलत शब्दों को लाल रंग मे अंडरलाइन किया जाता है. अंडरलाइन शब्दों को सेलेक्ट करने के बाद वर्चुअल असिस्टेंट दीया, इसका सही उच्चारण करती है 

वेबसाइट देती है ये सुविधाएं

इस बेवसाइट को आप में क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और एज पर आसानी से खोल सकते हैं, जबकि सफारी सहित अन्य ब्राउजर्स पर यह जल्द ही पेश किया जाएगा. बेवसाइट पर दी गई कहानियां अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बंगाली, तेलुगु, मराठी, तमिल, स्पेनिश और पुर्तगाली में उपलब्ध हैं. Google ने रीड अलॉन्ग के कलेक्शन में नई कहानियां भी जोड़ी हैं, जो इस साल के अंत में वेब और एंड्रॉयड दोनों वर्जन में उपलब्ध हो जाएंगी. इनमें बच्चों के वीडियो क्रिएटर्स USP स्टूडियोज और चुचु टीवी के कंटेंट के साथ-साथ शिक्षा कंपनी कुतुकी के अल्फाबेट्स और फॉनिक पुस्तकें शामिल की गई हैं.

Read Along 2019 में हुआ था लॉन्च

Read Along को 2019 में लॉन्च किया गया था. 2019 में लॉन्च होने के बाद से रीड अलॉन्ग (Read Along) के एंड्रॉयड ऐप का उपयोग 30 मिलियन से अधिक बच्चों द्वारा किया गया है. अब इसे डेस्कटॉप वर्जन पर जाने से न केवल बच्चों को अधिक डिवाइस ऑप्शन मिलेंगे, बल्कि यह आपके बच्चो को बड़ी स्क्रीन पर पढ़ने की भी अनुमति देगा.

iPhone 14 से जुड़ी अब तक की सभी जानकारियां, यहां जानें iPhone 14 की कीमत

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.