Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में रोज 50 रुपए जमा करके मिल सकता है 35 लाख तक का रिटर्न


हाइलाइट्स

रोज 50 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 35 लाख रुपये
19 साल से 55 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कर सकता है निवेश
तीन साल पूरे होने के बाद पॉलिसीहोल्डर पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है

नई दिल्ली. भारत के ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की बचत योजनाएं बचत का अच्छा साधन हैं. पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं जोखिम से पूरी तरह मुक्त हैं और अच्छे रिटर्न भी देती हैं. पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम के तहत कई योजनाएं लॉन्च की जा चुकी हैं. इनमें ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) भी शामिल है

क्या है ग्राम सुरक्षा योजना
ग्राम सुरक्षा योजना के लिए अगर आप रोजाना सिर्फ 50 रुपये निवेश करेंगे तो आप अपने लिए 35 लाख रुपये का रिटर्न सुनिश्चित कर सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि इस योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं. इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. इसमें योजना में निवेश करने वाली व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है.

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की किन योजनाओं पर मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज, पढ़िए पूरी जानकारी

कौन कर सकता है निवेश
ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश इसमें किया जा सकता है. प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.

चार साल बाद मिल जाता है लोन
ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. हालांकि पॉलिसी को खरीदे जाने के 4 साल बाद ही लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं.

Tags: Investment tips, Post Office



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.