IAS Preparation Strategy Follow Steps To Crack Upsc Exam In 1st Attempt

[ad_1]

IAS Preparation: यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल देशभर के लाखों युवा शामिल होते हैं लेकिन उनमें से चंद उम्मीदवार ही परीक्षा में सफल हो पाते हैं और आईएएस (IAS) बनते हैं. यूपीएससी परीक्षा सभी दृष्टिकोण से काफी मुश्किल है. इसे पास करने के लिए युवाओं को खास प्लानिंग की जरुरत होती है. उम्मीदवार कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) पास कर सकते हैं.

आईएएस (IAS) बनने के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवार अपनी तैयारी शुरू करने से पूर्व परीक्षा के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयारी करें. वह अपना लक्ष्य निर्धारित करें और प्रभावी ढंग से समय समर्पित करें. यदि आप नौकरी कर रहे हैं और अपनी नौकरी नहीं छोड़ने का फैसला किया है, तो विश्लेषण करें कि आप पढ़ाई के लिए समय कैसे निकालेंगे. इसके लिए एक योजना तैयार करें. आज इंटरनेट की मदद से उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी और नौकरी दोनों को आसानी से कर सकते हैं.  आईएएस बनने के लिए उम्मीदवार एक टाइम टेबल तैयार करें. इसके अलावा उम्मीदवार यूपीएससी के सिलेबस (UPSC Syllabus) को समझें.

ये हैं जरूरी टिप्स
उम्मीदवारों पुस्तकों को पढ़ने से पहले सिलेबस को जानें. सिलेबस को जानने से अभ्यर्थी को रिलेवेंट स्टडी मटेरियल चुनने, विषयों को प्राथमिकता देने आदि में मदद मिलेगी. आईएएस बनने व परीक्षा में शामिल होने के लिए अखबार पढ़ना बेहद जरूरी है. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उम्मीदवार छोटे-छोटे नोट्स बनाएं. इससे आपको काफी मदद मिलेगी. साथ ही उम्मीदवार लिखने की आदत डालें, जिससे परीक्षा में आपकी अच्छी स्पीड बनी रहे. उम्मीदवारों को पिछले वर्षो के प्रश्न पत्र सॉल्व करें, जिससे आपको परीक्षा के पैटर्न का अंदाजा लग सके. अभ्यर्थी अधिक से अधिक मॉक टेस्ट (Mock Test) दें और इस परीक्षा में सबसे जरूरी रिवीजन है.

IAS Success Story: ग्रेजुएशन में फेल होने के बाद आईएएस अफसर बनने की ली प्रतिज्ञा, फिर जानें क्या हुआ

UPSSSC Admit Card: यूपी फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्ड लाइफ गार्ड भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इन शहरों में होगी परीक्षा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock