Investment Tips : 40 पार वालों के लिए भी बचत में नहीं हुई है देर, बस इन बातों का ध्‍यान रखकर बना सकते हैं मोटा फंड


नई दिल्ली. आमतौर पर लोग 20-30 की उम्र के बीच कमाना शुरू करते हैं लेकिन भविष्य के लिए बचत को 40 की उम्र के बाद पर छोड़ देते हैं. इससे सबसे बड़ी समस्या आती है कि लगभग 15-20 साल काम करने के बावजूद आपके पास सेविंग के नाम पर कुछ नहीं होता और अब आप पैनिक करने लगते हैं. ऐसे में कई बार लोग कई गलत निवेश भी करते हैं और अपने ऊपर कर्ज बढ़ाते हैं.

हालांकि, 40 की उम्र के बाद निवेश करना इतना भी बुरा नहीं है जितना पहली नजर में देखने पर लगता है. जाहिर है कि आप थोड़ा लेट हैं लेकिन इतना भी लेट नहीं है कि आप अपनी रिटायरमेंट के लिए बचत न कर सकें. इसलिए घबराएं नहीं और समझदारी के साथ प्लानिंग करें.

ये भी पढ़ें- PAN Card पर घर बैठे बदल सकते हैं अपनी फोटो, बेहद आसान है यह काम, चाहिए बस मोबाइल और इंटरनेट

40 के पार निवेश करने में आपके पक्ष में कुछ बातें
बेशक आप थोड़ा पीछे हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ चीजें हैं जो 40 की उम्र में आपके पक्ष में जा सकती हैं. पहली बात की आपका वेतन 23-24 की उम्र से कहीं ज्यादा है. यानी आप सेविंग पर अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा आपके निवेश करने के लिए 15-20 साल हैं और अधिक निवेश करने से आप इतने ही समय में अच्छी पूंजी तैयार कर सकते हैं. साथ ही अगर आपने अपने ट्वंटिस में कोई लोन लिया था तो अब तक वह भी खत्म हो चुका होगा. इस सरप्लस मनी का इस्तेमाल भी निवेश को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है.

वेतन के साथ निवेश बढ़ाएं
यह सुनिश्चित करें कि जैसे-जैसे आपकी आमदनी बढ़ रही है उसी तरह आपका निवेश भी बढ़ना चाहिए. हर साल अपनी एसआईपी में कुछ इजाफा जरुर करें. आप देखकर हैरान होंगे कि भविष्य में आपका पोर्टफोलियो कितना बढ़ जाएगा. इसके अलावा अपने बोनस व अन्य इन्सेंटिव का भी कुछ हिस्सा निवेश करते रहें. आपको रिटर्न से ज्यादा बचत पर ध्यान देना होगा.

ये भी पढ़ें- New Pension Rule: पारिवारिक पेंशन के बदल गए हैं नियम, सरकार ने इन बदलावों पर दूर किया भ्रम

कहां करे निवेश
एक या दो लार्ड कैप इंडेक्स को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करें. आप निफ्टी या सेंसेक्स आधारित किसी भी फंड को चुन सकते हैं. आप दोनों ही सूचकांकों पर आधारित 1-1 फंड को भी चुन सकते हैं. इसके अलावा आप मिडकैप फंड, अंतर्राष्ट्रीय फंड और गोल्ड में निवेश पर भी विचार कर सकते हैं. हालांकि, यह शुरुआत में उतना जरुरी नहीं है.

वित्तीय सलाहकार की मदद लें
जब आप 20-30 की उम्र में होते हैं तो आपके रिस्क लेने के लिए समय होता है. लेकिन 40 के बाद आप एक्सपेरिमेंट करने की बजाय एक वित्तीय सलाहकार की मदद लें.

Tags: Investment tips, Personal finance



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.