​JEE Advanced 2022 Exam Tips Know How To Crack Exam

[ad_1]

JEE Advanced Exam Tips: यदि आप किसी भी एग्जाम सफलता पाना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण होती है परीक्षा को लेकर हमारी तैयारी. अगर अच्छी तैयारी है तो निश्चित रूप से परीक्षा में सफलता मिलेगी. सभी परीक्षाओं की एक ही तरह से तैयारी करना संभव नहीं है. आज हम आपको बताएंगे की कैसे जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) में आप सफलता पा सकते हैं. देश के अधिकतर छात्र-छात्राएं जेईई मेन्स एग्जाम को क्लियर करने की चाहत रखते हैं. ताकि वह बेस्ट इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला ले सकें.

इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए छात्र-छात्राओं को नियमित प्रैक्टिस की जरूरत होती है. जिससे अभ्यर्थी की छोटी-छोटी गलतियां तक दूर हो सके. परीक्षा में पास होने के लिए छात्र  बीते वर्षो के टेस्ट पेपर्स से अवश्य प्रैक्टिस करें, इससे उन्हें परीक्षा के पैटर्न का अंदाजा लगेगा और पेपर सही टाइम पर पूरा कर पाएंगे. उम्मीदवार एक टाइम टेबल तैयार करें और मुख्य रूप से रिवीजन और ऑनलाइन टेस्ट पर ध्यान केंद्रित करें. पढ़ाई के समय छोटे ब्रेक लें या संगीत सुनें क्योंकि यह कंसंट्रेशन पावर को बढ़ाता है. इसके अलावा सबसे जरूरी ये है कि परीक्षा नजदीक आने पर खुद को स्वस्थ रखें.  

ऐसे मिलेगा मैथ्स में सफलता
सबसे पहले छात्र सभी चैप्टर्स के बेसिक कॉन्सेप्ट को रिवाइज करें. फिर फुल लेंथ वाले जेईई एडवांस मॉक टेस्ट दें इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी साथ ही साथ एक्यूरेसी में भी सुधार होगा. इसके बाद छात्र प्रत्येक चैप्टर को रिवाइज करने के बाद जेईई एडवांस लेवल के प्रैक्टिस क्वेश्चन को सॉल्व करें. छात्र जेईई एडवांस मैथ्स की तैयारी कर रहे हों तो जेईई एडवांस्ड पिछले साल के टेस्ट से प्रैक्टिस जरुर करें.

ये है फिजिक्स में सफलता पाने का राज
जैसे ही छात्र फिजिक्स का रिवीजन करें, सभी फार्मूले को साथ के साथ नोट कर लें और उन्हें अच्छी तरह से याद रखें. बेसिक चैप्टर का रिवीजन करने के बाद, मॉडर्न फिजिक्स, वेव ऑप्टिक्स, अल्टरनेटिंग करंट, साउंड वेव्स जैसे स्कोरिंग टॉपिक्स पर ध्यान केंद्रित करें. इसके बाद जेईई एडवांस पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर जरूर सॉल्व करें.

केमिस्ट्री को क्रैक करने का ये है तरीका
छात्र इनऑर्गेनिक केमेस्ट्री से फंडामेंटल कॉन्सेप्ट को रिवाइज करें. छात्र तैयारी के समय का एक बड़ा हिस्सा ऑर्गेनिक केमेस्ट्री को दें. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में शामिल मैकेनिज्म पहली बार में जटिल लग सकता है. कठिन टॉपिक के लिए ज्यादा गहराई में न जाएं क्योंकि आखिरी दिनों में समय की कमी होती है. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में सफलता पाने के लिए छोटे-छोटे नोट्स बना लें.

​IAS Success Story: देश सेवा के आगे छोड़ी विदेश की नौकरी, अब JCB मैन के नाम से जाने जाते हैं प्रेम, शुरू किया खास अभियान

IPS Success Story: दिल भारत में था, नौकरी विदेश में इसलिए सब छोड़कर IPS बन गईं पूजा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock