Kisan Vikas Patra: 124 महीने में पैसा हो जाएगा डबल, जानिए स्कीम की खासियतें


हाइलाइट्स

किसान विकास पत्र स्कीम की सबसे खास बात है कि इस पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है.
KVP में जमा आपका पैसा सिर्फ 124 महीने में दोगुना हो जाएगा.
किसान विकास पत्र में आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा.

नई दिल्ली. अगर आप किसी सरकारी स्कीम में लंबे समय के लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) का किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. इस स्कीम में मौजूदा ब्याज दर पर 124 महीनों में पैसा डबल होने की गारंटी है. देश के 1.5 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र (KVP) की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है.

स्कीम में निवेश महज 1000 रुपये से शुरू
किसान विकास पत्र स्कीम की सबसे खास बात है कि इस पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. इस तरह स्कीम में निवेशकों को कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है. आप इस स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते है. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1000 रुपये के निवेश से ही आप बन सकते हैं मालामाल, जानिए इस सुरक्षित तरीके के बारे में

किसान विकास पत्र में 6.9 फीसदी की दर से ब्याज 
किसान विकास पत्र में 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इस हिसाब से इस स्कीम में जमा आपका पैसा सिर्फ 124 महीने में दोगुना हो जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि 10 साल और 4 महीने में आपका प्रिंसिपल अमाउंट डबल होता है. किसान विकास पत्र में आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा. इसके अलावा इसमें अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं होती है. किसान विकास पत्र में आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा. इसके अलावा इसमें अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है.

124 महीनों का होता है किसान विकास पत्र का मैच्योरिटी पीरियड
किसान विकास पत्र का मैच्योरिटी पीरियड 10 साल और 4 महीनों का होता है. किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट को आप 1000, 5000, 10000 और 50000 के रूप में खरीद सकते हैं. साथ ही मैच्योरिटी से पहले कुछ खास स्थिति में पैसे निकाल भी सकते हैं. मैच्योरिटी के बाद आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से अपनी रकम प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Investment, Money Making Tips, Post Office



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.