LIC New Policy: बीमा रत्न पॉलिसी का कितना होगा प्रीमियम और डेथ बेनिफिट कितना मिलेगा, डिटेल में जानें सबकुछ 


नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 27 मई को गारंटीड बोनस वाली नई मनी बैक पॉलिसी बीमा रत्न (Bima Ratna) लॉन्च की है. लिमिटेड प्रीमियम वाली इस पॉलिसी में पहले से यह तय है कि मैच्योरिटी पर कितना बोनस मिलेगा. जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए बीमा कंपनियां आम तौर पर हर साल बोनस तय करती हैं. लेकिन इसमें पहले से बोनस तय है.

इस नई मनी बैक पॉलिसी में कम से कम 5 लाख रुपये का बीमा कराना अनिवार्य है. इसके लिए न्यूनतम उम्र सीमा 90 दिन और अधिकतम 55 साल तक की है. आइए जानते हैं कि यह बीमा लेने वाले ग्राहकों को न्यूनतम कितना प्रीमियम देना होगा और बीमा अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मौत हो जाने पर डेथ बेनिफिट क्या मिलेगा.

ये भी पढ़ें- LIC Bima Ratna: 5 लाख का बीमा कराने पर मैच्योरिटी तक मिलेगा कुल इतना पैसा, पढ़ें पूरी डिटेल

इतना होगा न्यूनतम प्रीमियम

एलआईसी की वेबसाइट पर जो सेल्स ब्राउशर दिया गया है उसके मुताबिक, इस पॉलिसी के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्द्ध वार्षिक और वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. इसका न्यूनतम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है और न्यूनतम टर्म 15 साल है. इस हिसाब से इसका न्यूनतम मासिक प्रीमियम 5,000 रुपये है. जबकि त्रैमासिक आधार पर न्यूनतम प्रीमियम 15,000 रुपये और अर्द्ध वार्षिक आधार पर 25,000 रुपये प्रीमियम देना होगा. सालाना आधार पर प्रीमियम की न्यूनतम राशि 50,000 रुपये होगी. प्रीमियम की यह राशि न्यूनतम उम्र वाले पॉलिसीधारकों के लिए है. अलग-अलग उम्र और अलग-अलग टर्म वाले ग्राहकों के लिए प्रीमियम की राशि अलग-अलग हो सकती है.

डेथ बेनिफिट

एलआईसी के सेल्स ब्राउशर के मुताबिक, बीमा अवधि के दौरान अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालों या नॉमिनी को सम एश्योर्ड का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा. इसका मतलब यह हुआ कि अगर 5 लाख रुपये का बीमा है तो 6,25,000 रुपये डेथ बेनिफिट के रूप में नॉमिनी को मिलेगा. इसमें कहा गया है कि डेथ बेनिफिट भुगतान किए गए कुल प्रीमियम (राइडर प्रीमियम, लोड प्रीमियम और टैक्स को छोड़कर) के 105 फीसदी से कम नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- LIC New Policy: एलआईसी ने लॉन्च की मनी बैक पॉलिसी बीमा रत्न, लिमिटेड प्रीमियम के साथ बोनस की है गारंटी

अगर पॉलिसीधारक ने 8 साल से कम उम्र में यह पॉलिसी ली है और उसकी मौत हो जाती है तो उसके लिए डेथ बेनिफिट अलग है. उसके नॉमिनी को भुगतान किया गया पूरा प्रीमियम (राइडर प्रीमियम, लोड प्रीमियम और टैक्स को छोड़कर) बिना इंट्रेस्ट के डेथ बेनिफिट के रूप में मिलेगा.

(डिस्क्लेमरः यह जानकारी एलआईसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के आधार पर दी गई है. न्यूज18 का इससे कोई लेना-देना नहीं है. इस पॉलिसी को खरीदते समय अपने एजेंट या एलआईसी के ब्रांच से जरूर संपर्क करें और विस्तार से जानकारी हासिल करें. किसी भी तरह के वित्तीय जोखिम के लिए न्यूज18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Insurance, Insurance Policy, Life Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC)



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.