Market Neutral funds क्‍या होते हैं? गिरते हुए बाजार में बेहतर निवेश विकल्प हैं? समझिए इंवेस्टमेंट रणनीति


मुंबई . मार्केट न्यूट्रल फंड (market-neutral funds) ऐसे फंड होते हैं जो गिरते हुए बाजार में रिस्क को कम करते हैं. यह ऐसे फंड्स होते हैं जो बाजार में चढ़ते और गिरते हुए दोनों स्टॉक्स में पैसा लगाते हैं. यह एक अल्टरनेटिव इंवेस्टमेंट फंड्स (एआईएफ) होता है जिसकी मिनिमम टिकट साइज 1 करोड़ रुपए होती है. यह बाजार में रिस्क को संतुलित करता है.

Avendus Capital ने हाल ही में Category III Alternative Investment Fund (AIF)—Avendus Market Neutral Fund लॉन्च किया है. कई एआईएफ जो आंशिक रूप से अपने पोर्टफोलियो को हेज करते हैं, मार्केट में पहले से ही मौजूद हैं. इस तरह की रणनीति गिरते हुए मार्केट में एक साधारण ‘बाय एंड होल्ड’ या ‘लॉन्ग ओनली’ स्ट्रैटेजी से बेहतर साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें- आर्थिक संकट की आहट, अमेरिका के 2022 अंत तक मंदी की चपेट में आने की आशंका: नोमुरा

न्यूनतम टिकट साइज 1 करोड़ रुपए
साल  2022 की शुरुआत के बाद से निफ्टी 11% नीचे है. ऐसे हालात में ऐसे फंड्स ज्यादा कारगर हो जाते हैं. हालांकि, विशेषज्ञ ऐसे फंड्स का ट्रैक रिकॉर्ड देख कर ही खरीदारी करने का सुझाव देते हैं. चूंकि ऐसे फंड एआईएफ हैं, इसलिए उनके पास न्यूनतम टिकट साइज 1 करोड़ रुपए है. यानी कम से कम एक करोड़ रुपए निवेश करना होगा.

 100 सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनियों में निवेश
Avendus Market Neutral Fund बाजार के रिस्क को पूरी तरह खत्म करने की कोशिश करता है . यह 100 फीसदी हेज पोजिशन के साथ सिर्फ 10 फीसदी ऊपर या नीचे का टारगेट रखता है. यह स्टॉक फ्यूचर्स का उपयोग करके ऐसा करेगा और मुख्य रूप से 100 सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनियों को टारगेट करेगा. एवेंडस कैपिटल के पास पहले से ही एक ऐसा प्लान है – एवेंडस एब्सोल्यूट रिटर्न फंड. हालांकि, नई योजना क्वांट-आधारित स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करेगी और इसका टारगेट टैक्स के बाद 8 से 11 फीसदी रिटर्न का है.

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में आई तेजी से निवेशक मालामाल, इनवेस्‍टर्स को हुआ 5.8 लाख करोड़ रुपये का फायदा

यह जोखिम को कम करता है
एवेंडस कैपिटल के वैभव संघवी, को-सीईओ ने कहा, “इक्विटी निवेश में दो तरह के जोखिम होते हैं. पहला बाजार जोखिम है, जो पूरे बाजार के ऊपर या नीचे जाने का रिस्क है. दूसरा स्टॉक सेलेक्शन रिस्क है, जो गलत स्टॉक चुनने का जोखिम है. हमारा यह मॉडल पहले खतरे को खत्म कर देगा.

1 फीसदी मैनेजमेंट फीस 
हम मोमेंटम के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करेंगे. मतलब देखेंगे कौन से स्टॉक गिर रहे हैं और कौन से चढ़ रहे हैं. इसके आधार पर निवेश करेंगे. इस तरह की रणनीति गलत ट्रेड होने के खतरे को कम करती है. इसमें एक करोड़ से 5 करोड़ तक के निवेश के लिए 1 फीसदी मैनेजमेंट फीस है. साथ ही 10 फीसदी की के बाद 25 फीसदी का परफॉर्मेंस फीस है.

उदाहरण के तौर पर, यदि आपका एक करोड़ रुपए का निवेश 20 लाख रुपए का रिटर्न लाता है तो एवेंडस एक लाख रुपए मैनेजमेंट फीस चार्ज करेगा. 10 फीसदी से ज्यादा रिटर्न के बाद यह परफॉर्मेंस फीस भी लेता है, इस हिसाब से यह 2.25 लाख रुपए का परफॉर्मेंस फीस लेगा.

Tags: Investment and return, Mutual funds, Share market, Stock Markets



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.