Multibagger stock : ईकेआई एनर्जी ने निवेशकों को किया मालामाल, 1 साल में दिया करीब 7000 फीसदी का रिटर्न


नई दिल्ली. ईकेआई एनर्जी सर्विसेज (EKI Energy Services) के शेयरों ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों को 6900 फीसदी का रिटर्न देकर मालामाल कर दिया है. यह कंपनी पिछले साल अप्रैल में 140 रुपये प्रति शेयर पर बीएसई पर लिस्ट हुई थी जबकि इसका इश्यू प्राइस 102 रुपये था. इसने लिस्टिंग पर ही निवेशकों को 37 फीसदी की मुनाफा दिया था.

शुक्रवार को यह शेयर बीएसई पर 7194 रुपये पर बंद हुआ. इसका मतलब है कि इसने अपने इश्यू प्राइस से अब तक निवेशकों को 6900 फीसदी का रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें- IRCTC का शेयर अपने 52 सप्ताह के हाई से 50 फीसदी नीचे आया, एक्सपर्ट्स से समझिए अभी खरीदें या बेचें?

1 लाख बना 70 लाख
पिछले साल बीएसई पर 37 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट होने के बाद इसमें काफी तेजी देखने को मिली. यह ऐसे समय में हो रहा है जब मार्केट पूरी तरह से धाराशायी नजर आ रहा है. अगर किसी निवेशक ने इस शेयर में लिस्टिंग के बाद भी 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज वह पैसा 70 लाख रुपये हो गया होता. वहीं, बात करें पिछले 6 महीने की तो निवेशक का 1 लाख रुपया 1.32 लाख में बदल जाता.

इस साल देखने को मिली गिरावट
हालांकि, अब इस शेयर पर भी बिकवाली हावी होती दिख रही है. इस साल अब तक यह शेयर 30 फीसदी तक टूट चुका है. वहीं, पिछेल 1 महीने में इस शेयर में 6 फीसदी की गिरावट आई है. इस साल की शुरुआत में इसमें 1 लाख रुपये का निवेश करने वाले लोगों को 30,000 और 1 महीने 1 लाख रुपये निवेश करने वालों को 6,000 रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है. जनवरी 2022 में 12,599 रुपये के ऑल टाइम हाई के बाद इस शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें- LIC Shares : इन्वेस्टर्स का एक चौथाई निवेश स्वाहा, 709 रुपये का नया लो छुआ, अब क्या करें निवेशक?

कंपनी से जुड़ी जानकारी
2008 में शुरू हुई ईकेआई एनर्जी सर्विस भारत में कार्बन क्रेडिट इंडस्ट्री में बड़ी कंपनियों में से एक है. यह कंपनी जलवायु परिवर्तन सलाहकार कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग बिजनेस एक्सीलेंस एडवाइजरी और इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑडिट में सेवाएं प्रदान करती है. हालांकि मुख्य रूप से इसका बिजनेस कार्बन क्रेडिट की ट्रेडिंग कराना है. इसकी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, भारतीय रेल, अदाणी समूह, विश्व बैंक, एनएचपीसी व एनटीपीसी आदि इसके क्लाइंट्स हैं. कंपनी ने बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही के लिए शेयरधारकों को प्रति शेयर 20 रुपये का डिविडेंड देने की घोषणा की थी.

Tags: Multibagger stock, Share market



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.