Multibagger Stock : ऑयल इंडिया के शेयरों ने 1 साल में निवेशकों का पैसा किया दोगुना, क्या अब भी है कमाई का मौका?


नई दिल्ली. मार्केट में जारी उठा-पटक के बीच सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया ने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. कंपनी के शेयर गुरुवार को बीएसई पर 6 फीसदी की बढ़त के साथ 297.15 रुपये पर बंद हुए. इंट्रा-डे ट्रेड में ये शेयर एक बार 306 रुपये तक भी पहुंचे थे. यह करीब पिछले 8 वर्षों में इसका सर्वोच्च स्तर था.

इस उछाल के साथ ऑयल इंडिया के शेयर भी अब मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयरों की श्रेणी में आ गए हैं. कंपनी के शेयरों ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों को 100 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें- 4 बैंकिंग स्टॉक 52 सप्ताह के हाई से 50 फीसदी तक लुढ़के, क्या अब है निवेश करने का मौका?

सेंसेक्स से आगे निकला ऑयल इंडिया
जिस दौरान ऑयल इंडिया के शेयरों ने अपने निवेशकों को 111 फीसदी का रिटर्न दिया उस दौरान 30 शेयरों वाला सेंसेक्स केवल 5.77 फीसदी ही ऊपर जा पाया. जानकार मानते हैं कि इसके शेयरों में अभी और तेजी आएगी. ऑयल इंडिया के शेयर एक महीने में 38.02 फीसदी और इस साल की शुरुआत से ये 50 फीसदी तक ऊपर जा चुके हैं.

ब्रोकरेज फर्म्स की राय
एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने ऑयल इंडिया को ‘buy’ रेटिंग दी है. ब्रोकरेज के अनुसार, कच्चे तेल व नैचुरल गैस की कीमतों में तेजी से कंपनी के ऑपरेटिंग प्रॉफिट में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसे 300 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. वहीं, एक और ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इस हफ्ते की शुरुआत में ऑयल इंडिया को 350 रुपये का टारगेट प्राइस दिया था. इसके अलावा ट्रेंडलिन ने इसे 333 रुपये का टारगेट दिया है. यह इसकी मौजूदा कीमत से करीब 12 फीसदी अधिक है.

ये भी पढ़ें- RBI MPC: और बढ़ेंगी ब्याज दरें! एक्सपर्ट्स ने बताया- वर्ष के अंत तक क्या होगी रेपो रेट

तेल की कीमतों में उछाल से फायदा
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें एक बार फिर 120 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई हैं. पिछले कुई महीनों से तेल की कीमतों में तेजी ऑयल इंडिया के शेयरों में भी तेजी का कारण बनी है. आगे भी तेल की कीमतों में और उछाल आने का अनुमान है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका में तेल की मांग बढ़ी है. साथ ही चीन में भी लॉकडाउन हटने से विभिन्न गतिविधियां शुरू होंगी जिसने तेल की मांग में उछाल को लगभग तय कर दिया है. अब देखना है कि आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमत कहां तक जाती है.

Tags: Investment tips, Multibagger stock, Oil marketing companies



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.