Multibagger Stock : 33 रुपये का शेयर पहुंचा ₹3000 के पार, ₹1 लाख का निवेश बना ₹94 लाख


हाइलाइट्स

एचएलई ग्लासकोट के शेयरों ने 15 साल में निवेशकों को 94 गुना रिटर्न दिया.
यह शेयर बीएसई व एनएसई दोनों ही सूचकांकों पर उपलब्ध है.
पिछले 1 साल में इस शेयर में गिरावट दर्ज की गई है.

नई दिल्ली. दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला से लेकर बाजार के अन्य बड़े खिलाड़ी यह बात कहते हैं कि अगर शेयर मार्केट से कमाई करनी है तो वहां रुकना होगा. ऐसे कई उदाहरण भी हमारे सामने आते रहते हैं जब सब्र ने मार्केट में लोगों को धमाकेदार रिटर्न दिलाया. बाजार में कई मल्टीबैगर शेयर हैं जिनसे लोगों ने अच्छी कमाई है. आज हम भी ऐसे ही एक मल्टीबैगर की बात करेंगे.

आज हम एचएलई ग्लासकोट के शेयरों के बारे में बताएंगे. कभी 50 रुपये से कम में बिकने वाला ये शेयर आज 3,000 रुपये के स्तर को भी पार कर गया है. यह एक मिड-कैप स्टॉक है और इस श्रेणी की कंपनियां अक्सर बेंचमार्क इंडेक्स को आउटपरफॉर्म कर देती हैं. इस शेयर ने अपने निवेशकों को 9,000 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें- Business Idea : 2 लाख रुपये का निवेश और हर महीने 1 लाख रुपये की कमाई, जानें कैसे करना है पापड़ का बिजनेस

शेयर की प्राइस हिस्ट्री
हाल के दिनों में यह शेयर बिकवाली के दबाव में रहा और इसने अपना 52 हफ्तों का लो 2,951 रुपये के स्तर को छू लिया. पिछले एक साल में इस शेयर ने एक फीसदी का भी रिटर्न नहीं दिया है. लेकिन इससे पहले की प्राइस हिस्ट्री शानदार है. आपको बता दें कि इसका सर्वोच्च स्तर 7,549 रुपये है. पिछले 5 साल में इस शेयर ने 160 रुपये से 3107 रुपये का स्तर तय किया है. यानी इस अवधि में निवेशकों को इसने 1850 फीसदी का मुनाफा दिया है. वहीं, बात अगर पिछले 10 वर्ष की करें तो ये शेयर 36 रुपये अपने मौजूदा स्तर तक पहुंचा है, इस दौरान निवेशकों को 8530 फीसदी का रिटर्न मिला है. 15 साल पहले इस शेयर की 33 रुपये थी. जिन निवेशकों ने तब इस शेयर में पैसा लगाया होगा उन्हें 9400 का रिटर्न मिला है.

1 लाख रुपया बना 94 लाख
जैसा कि हमने बताया कि पिछले एक साल में इसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है तो अगर 1 साल पहले इसमें किसी ने 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो उसकी रकम घटकर 90,000 रह गई होगी. वहीं, 5 साल पहले अगर किसी ने इसमें निवेश किया होता तो उसका निवेश बढ़कर 19.50 लाख रुपये हो जाता. 10 साल निवेश को करने वाले शेयरधारक की रकम बढ़कर 86.30 लाख रुपये हो गई होगी. वहीं, 15 साल पहले इसमें 1 लाख रुपये लगाने वाले शख्स का निवेश 94 लाख रुपये हो जाता.

कहां उपलब्ध है शेयर
पहले यह स्टॉक केवल बीएसई पर उपलब्ध था लेकिन पिछले साल फरवरी में यह एनएसई पर भी लिस्ट हो गया. इसका मार्केट कैप शुक्रवार को 4,230 करोड़ रुपये था.

Tags: Business news, Business news in hindi, Earn money, Multibagger stock, Stock market



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.