NEET JEE Merge: UGC Plan One Entrance Exam For NEET JEE Admission CUET

[ad_1]

NEET JEE Merge :  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET-UG) में मर्ज करने का प्रस्ताव दिया है. UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार (M Jagadesh Kumar) ने बताया कि प्रस्ताव के अनुसार, तीन प्रवेश परीक्षाओं में चार विषयों – गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के लिए उपस्थित होने के बजाय छात्र एक बार परीक्षा दे सकते हैं और अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों के लिए योग्य हो सकते हैं. हायर एजुकेशन रेगुलेटरी आम सहमति को लेकर स्टेकहोल्डर के साथ विचार-विमर्श करने के लिए एक समिति तैयार कर रहा है.

सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, देश की न्यू एजुकेशन पॉलिसी का एक खास हिस्सा है. इसके जरिये यूनिवर्सिटीज में अब तक होने वाले मेरिट बेस्ड या एंट्रेंस टेस्ट बेस्ड एडमिशन प्रणाली को खत्म करके एक एग्जाम के स्कोर से एडमिशन दिए जाएंगे. अब यूजीसी की ओर से मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षाओं को भी इसमें मर्ज करने का प्रस्ताव दिया है. 

दरअसल यूजीसी के चैयरमैन एम जगदीश कुमार ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा कि एक बार परीक्षा कराने का प्रस्ताव इसलिए किया जा रहा है जिससे स्टूडे्ंट्स को एक नॉलेज बेस के लिए कई परीक्षा न देने पड़ें. एग्जाम एक देना पड़ेगा, लेकिन इसके लिए मौके अलग-अलग मिलेंगे.  इस एक परीक्षा के जरिये अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों के लिए योग्य हो सकते हैं. हायर एजुकेशन रेगुलेटरी आम सहमति को लेकर स्टेकहोल्डर के साथ विचार-विमर्श करने के लिए एक समिति बना रहा है.  बता दें कि अलग अलग विश्वविद्यालयों और तकनीकी व मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अलग अलग परीक्षाओं की जगह इस एक परीक्षा की तैयारी कर रहा है. 

Government Jobs 2022: पंजाब में निकली जूनियर ऑडिटर के 75 पदों पर भर्ती, आवेदन करने का आखिरी मौका आज

​​UPSSSC Admit Card: यूपी फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्ड लाइफ गार्ड भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इन शहरों में होगी परीक्षा

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock