Railway TTE Exam Preparation If You Want To Become A TTE In Railways, Then Know Here How To Prepare And What Should Be The Qualification

[ad_1]

How To Join TTE In Railway : देशभर में सबसे ज्यादा नौकरियां रेलवे देती है. रेलवे में टीटीई बनना चाहते हैं तो यहां देखें कैसे करें तैयारी, एजुकेशन, सैलरी व करियर के बारे में पूरी जानकारी. TTE की फुल फॉर्म होती है Travelling Ticket Examiner इसका हिंदी में अर्थ होता है यात्रा टिकट परीक्षक. Railway में TTE का पद इंडियन Railway ट्रैफिक सर्विस के अंतर्गत आता है तथा इसी के अंतर्गत TTE अपनी सभी सेवाओं का निर्वहन करता है. 

टीटीई बनने के लिए जरूरी योग्यता 
टीटीई बनने के लिए उम्मीदवार का 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही, टीटी बनने के लिए आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए. यह भी बता दें, अभ्यर्थी किसी भी राज्य से रेलवे टीटीई के लिए आवेदन कर सकता है।

रेलवे में टीटीई की परीक्षा
टी.टी की परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें मैथ, इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और जेनरल रीजनिंग से जुड़े सवाल होते हैं, साथ ही कुछ सवाल रेलवे से जुड़े भी पूछे जा सकते हैं. भारतीय रेलवे के सभी 17 जोन आर. आर. बी द्वारा रेलवे में बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं. जिसकी जानकारी अभ्यर्थियों को समय-समय पर जरूर लेना चाहिए.  रेलवे में टीटीई बनने के लिए 150 अंकों की इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट को किसी खास ट्रेन और स्टेशन पर पहले ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद उसके कार्यकाल की शुरुआत होती है. 

जानें टीटीई बनने के लिए अन्य जानकारी 
आपकी उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए. इस परीक्षा में sc/st और obc के लिए इन नियमों में थोड़े परिवर्तन है, उनके लिए उम्र सीमा इससे थोड़ी ज्यादा रखी गई है.इस जॉब के लिए आपकी आंखों की रोशनी का भी ठीक होना चाहिए. यदि आपके आंखों की रोशनी कम होगी तो आपको नौकरी नहीं मिल पाएगी. 

जानें कैसे करें तैयारी 
T.T.E. लिखित परीक्षा के सिलेबस बात करें तो सबसे  पहले current affair( general knowledge related questions), reasoning and 10th level mathematics. के सवालों का अभ्यास लगातार करते रहना चाहिए. इन विषयों की किताबें खरीदकर अभ्यार्थी को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए. और किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए सबसे सहायक होता है उसके पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना कि आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उस परीक्षा में आए हुए आखिरी साल के सभी प्रश्न पत्रों को सॉल्व करने का अभ्यास करके आगामी परीक्षा के लिए तैयारी करना कैंडिडेट के लिए फायदेमंद रहेगा इससे परीक्षा में सफल होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. 

​​AIIMS Bibinagar Recruitment 2022: सहायक प्रोफेसर से लेकर प्रोफेसर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

​REET Answer Key 2022: खत्म होगा उम्मीदवारों का इंतजार! आज जारी होगी रीट परीक्षा की Answer Key

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock