RED VIBGYOR Electromagnetic Radiation Visible Spectrum Red Wavelength, Light

[ad_1]

Why Red Is Used To Highlight Danger: इलेक्ट्रोमैग्नेटिक थ्योरी (Electromagnetic Theories) से लेकर न्यूरोसाइंस (Neuroscience) तक के कॉन्सेप्ट में इस बात का राज छिपा है कि आखिर लाल रंग रोमांस और खतरा दोनों को ही दर्शाने में अव्वल क्यों है. रोमांस का प्रतीक लाल रंग, खतरे को दर्शाने के लिए भी पहली पसंद है. इसके पीछे किसी कलाकार की कल्पना या प्रेमी की शायरी नहीं बल्कि विज्ञान का तथ्य हैं, जो लाल रंग को इतना स्पेशल बनाता है.

लाल रंग इतना खास क्यों है?

दरअसल, इंद्रधनुश के सातों रंग (VIBGYOR) में लाल रंग की वेवलेंथ (Wavelength) सबसे ज्याादा है. जिस रंग की वेवलेंथ जितनी ज्यादा होती है, वह हमारी आखों को उतना साफ नजर आता है. साथ ही धूल, भाप और गैस के कण से पार होने पर भी वह बिखरता नहीं (Scattering) और हमारी आंखों तक साफ-साफ पहुंचता है. इसलिए, किसी भी इमरजेंसी या खतरे के निशान को दर्शाने के लिए लाल रंग का इस्तेमाल होता है.

लाल रंग का मानव मस्तिष्क पर क्या असर होता है?

विज्ञान जरनल फ्रंटियर्स इन ह्यूमन न्यूरोसाइंस (Frontiers in Human Neuroscience) में प्रकाशित एक शोध में दावा किया गया कि लाल रंग का संबंध हमारे ध्यान आकर्षण से जुड़ा है. अध्ययन के अनुसार जब भी कोई घटना होती है तो लाल रंग पर नजर पड़ते ही हमारा मोटर रिस्पॉन्स यानी एक्शन लेने की क्षमता बढ़ जाती है. यही वजह है कि लाल रंग को देखते ही मानव का दिमाग स्वत: एक्टिवेट हो जाता है, फिर चाहे इस रंग से सजा गुलाब हो या साइरन.

यह भी पढ़ें-

General Knowledge: आखिर क्यों सफेद रंग के ही होते हैं एयरप्लेन, जानिए वजह

General Knowledge: रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखी जाती है समुद्र तल से ऊंचाई, जानें 3 बड़ी वजहें

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock