SenseHawk Inc Deal | मुकेश अंबानी अमेरिकी कंपनी सेंसहॉक के बनेंगे मालिक, इतने करोड़ रुपये में किया डील


mukesh-ambani-is-mystery-buyer-of-dubai-costliest-home-ever-property-on-palm-jumeirah

File Pic

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने कैलिफोर्निया स्थित सौर ऊर्जा सॉफ्टवेयर विनिर्माता सेंसहॉक में 3.2 करोड़ डॉलर (करीब 256 करोड़ रुपये) में 79.4 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि इस अधिग्रहण के साथ ही सौर ऊर्जा क्षेत्र में रिलायंस की स्थिति और मजबूत होने की उम्मीद है। 2018 में स्थापित सेंसहॉक (SenseHawk) सौर उद्योग के लिये उपकरण विकसित करती है ताकि कंपनियों को प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और स्वचालन का उपयोग करने में मदद मिल सके। 

पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी का कारोबार 23 लाख डॉलर रहा था। रिलायंस ने बयान में कहा कि उसने सेंसहॉक में बहुलांश हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 3.2 करोड़ डॉलर के कुल लेनदेन मूल्य के लिए पक्का करार किया है, जिसमें भविष्य के विकास के लिए धन, उत्पादों की वाणिज्यिक उपलब्धता और अनुसंधान एवं विकास शामिल है। सेंसहॉक कंपनियों को प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और सौर परियोजनाओं की योजना से लेकर उत्पादन तक व्यवस्था बनाने में मदद करती है। 

यह भी पढ़ें

सेंसहॉक ने 15 देशों में फैले अपने 140 से अधिक ग्राहकों को उनकी करीब 600 साइटों पर 100 से अधिक गीगावॉट के लिए एंड-टू-एंड समाधान दिये हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने अधिग्रहण के बारे में कहा कि उनकी कंपनी हरित ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका 2030 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन में मदद का इरादा है। सेंसहॉक के सहयोग से हम सौर परियोजनाओं की लागत कम करेंगे, उत्पादकता बढ़ाएंगे और प्रदर्शन में सुधार करेंगे। रिलायंस ने कहा कि उसे इस वर्ष के अंत तक अधिग्रहण पूरा करने की उम्मीद है। (एजेंसी)





Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.