Shark Tank India के जज अनुपम मित्तल क्या देखकर करते हैं कंपनी में निवेश? समझें फायदे का फॉर्मूला


हाइलाइट्स

अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) कहीं भी निवेश करने से पहले T5 नियम फॉलो करते हैं.
टोटल मार्केट का मतलब है कि प्रोडक्ट के लिए उसका संभावित मार्केट कितना बड़ा हो सकता है.
प्रोडक्ट की सफलता के लिए दूसरों से अलग टेक्नोलॉजी का होना भी बेहद जरूरी.

नई दिल्ली. बड़े लोग ऐसे ही बड़े नहीं बनते हैं. उनके पास हर काम करने के लिए कुछ नियम होते हैं और वे उन नियमों को फॉलो भी करते हैं. रियल्टी शो “शार्क टैंक इंडिया” (Shark Tank India) के जज और शादी डॉट कॉम (Shaadi.com) के फाउंडर व सीईओ अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) कहीं भी निवेश करने से पहले एक नियम फॉलो करते हैं. इस नियम को वह “T5 मॉडल” कहते हैं.

T5 मॉडल, जैसा कि नाम से ही साफ है कि इसमें 5 बार T आता है. पांचों बार T का मतलब अलग-अलग है. इसमें टोटल मार्केट, टीम, टाइम, टेक्नोलॉजी और ट्रैक्शन शामिल हैं. यूट्यूब (YouTube) पर एक चैट शो के दौरान अनुपम मित्तल ने इस मॉडल पर बात करते हुए बताया, ‘T5 मॉडल उन्हें यह तय करने में मदद करता है कि कोई आइडिया, कंपनी या वेंचर निवेश करने के लायक है या नहीं.’ तो चलिए, एक-एक करके समझते हैं इन सबका मतलब.

ये भी पढ़ें – Mark Zuckerberg ने सबसे महंगा बेचा अपना घर, कमा लिए तीन गुना पैसे

टोटल मार्केट (Total Market)
अनुपम मित्तल ने शार्क टैंक इंडिया के एक एपिसोड में टोटल मार्केट का अभिप्राय समझाया था. उन्होंने कहा था कि किसी प्रोडक्ट के लिए उसका संभावित मार्केट कितना बड़ा हो सकता है, इसी को जानना मतलब टोटल मार्केट को समझना है. अगर वह आज 10 लाख रुपये डाल दें, तो क्या किसी दिन इसमें 10 करोड़ बन सकते हैं?

उन्होंने कहा कि कोई प्रोडक्ट या सर्वित उतनी ही अच्छी है, जितना बड़ा उसका संभावित बाजार या ग्राहकों की संख्या है. मित्तल ने कहा, “मैं एक ऐसी कंपनी देखना चाहता हूं जो कम से कम 100 गुना रिटर्न दे सके, क्योंकि मेरी 90 फीसदी कंपनियां फेल हो सकती हैं.”

ये भी पढ़ें – ऐसे निकालेंगे ATM से पैसा तो आपके साथ नहीं होगा फ्रॉड, SBI ने ट्वीट कर बताया तरीका

टीम (Team) की भूमिका महत्वपूर्ण
अनुपम मित्तल टीम को लेकर जरा अलग सोचते हैं. उन्होंने कहा, “अगर किसी टीम में 3 से अधिक सदस्य हैं तो उसके टूटने की संभावना भी अधिक होती है. इसलिए मैं आमतौर पर ऐसी कंपनी की तलाश करता हूंस जिसमें 3 से 3 फाउंडर हों. हालांकि इससे भी अधिक मायने यह रखता कि उनके बीच की केमिस्ट्री कैसी है और वे कितने समय से काम कर रहे हैं.” उन्होंने कहा, “अधिकतर कंपनियां इसलिए सफल नहीं हो पाती हैं, क्योंकि कुछ समय बाद उनके फाउंडर्स के बीच की केमिस्ट्री खत्म हो जाती है.”

टीम को लेकर दूसरी चीज यह भी अहम है कि वह टीम मार्केट के लिहाज से कितनी फिट है. उन्होंने कहा, “अगर किसी ने 10 साल तक बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) में काम किया है और फिर कंज्यूमर इंटरेक्शन में कूद जाता है तो यह मुझे सही नहीं लगता है… एक बार जब आप 8-10 सालों तक किसी खास फील्ड में समय बिता लेते हैं तो अपनी एक्सपर्टाइज को बदलना मुश्किल हो जाता है.”

सही समय (Time) पर होना जरूरी
अनुपम मित्तल के मुताबिक यह समझना जरूरी है कि क्या उस समय जब आप उत्पाद को बाजार में उतार रहे हैं, बाजार उसके लिए तैयार है या नहीं. इसे समझाने के लिए वह अपने शार्क टैंक इंडिया शो के दौरान ‘न्यूटजॉब’ (Nuutjob) में किए निवेश को याद करते हैं. उन्होंने कहा, “इस समय निश्चित रूप से लोग ब्यूटी और पर्सनल केयर की तरफ बहुत अधिक ध्यान देख रहे हैं, जिसमें पुरुष अधिक से अधिक संख्या इस तरफ जागरूक हो रहे हैं. ऐसे में Nuutjob समय के लिहाज से एक सही प्रोडक्ट है.”

ये भी पढ़ें –  मौत को 2 बार चकमा देने वाला यह रिक्शा चालक है महिंद्रा का ‘स्टार्टअप हीरो’

टेक्नोलॉजी (Technology) को कैसे भूल सकते हैं
मित्तल के मॉडल में चौथे T का मतलब है टेक्नोलॉजी. बिजनेस में टेक्नोलॉजी की भूमिका को समझाते हुए कहा, “आज के समय में, यदि आपके पास कोई ऐसी टेक्नोलॉजी नहीं है, जो आपको दूसरों से अलग करती है, तो निश्चित रूप से कुछ समय बाद आपके बिजनेस पर ब्रेक लग सकता है.”

Shaadi.com का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, “हम किसी भी तरह के रॉ मैटेरियल का इस्तेमाल नहीं करते हैं, हमारा बिजनेस पूरी तरह टेक्नोलॉजी पर निर्भर है, क्योंकि हम लोगों को वर्चुअली मिला रहे हैं.”

ट्रैक्शन (Traction) का मतलब क्या?
ट्रैक्शन बाजार के विभिन्न आंकड़ों को बताता है कि अगर यह प्रोडक्ट सफल हुआ तो यह टार्गेट ऑडियंस के दिमाग में किस तरह छाप छोड़ेगा. शार्क टैंक इंडिया के एक एपिसोड में मित्तल ने कहा था, “जब मैं वैल्यूएशन करता हूं कि क्या किसी कंपनी में अपनी शुरुआती चरण से आगे बढ़ने की क्षमता है, तो मैं देखना चाहता हूं कि उनके मेट्रिक्स किस तरीके से ट्रेंड में हैं.”

Tags: Business, Business news, Business news in hindi, Earn money, Money Making Tips, Success tips and tricks



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.