UP Government Launches Fellowship Programme For Research Scholars Know Details Here

[ad_1]

UP Government Fellowship Programme For Research Scholars: उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने रिसर्च के क्षेत्र में रुचि रखने वाले कैंडिडेट्स से फैलोशिप प्रोग्राम्स (UP Government Fellowship Programme) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. वे रिसर्च स्कॉलर्स जो रिसर्च और डेवलेपमेंट के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, वे इस फैलोशिप प्रोग्राम (UP Government Fellowship Programme For Research Scholars) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए कैंडिडेट्स को इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – cmfellowship.upsdc.gov.in

इन नियमों का रखना होगा ध्यान –

  • ये रिसर्च स्कॉलरशिप प्रोग्राम एक फुल टाइम प्रोग्राम है जिसके दौरान कैंडिडेट्स को किसी और कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • आवेदन के साथ कैंडिडेट्स को एक स्टेटमेंट ऑफ पर्पज यानी अपने रिसर्च के उद्देश्य को 500 शब्दों में लिखकर एप्लीकेशन के साथ लगाना होगा. बिना इस स्टेटमेंट के किसी एप्लीकेशन को कंसीडर नहीं किया जाएगा.
  • ये पूरी प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी. पहले चरण में कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट्स के आधार पर उन्हें शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा. दूसरे चरण में चुने गए कैंडिडेट्स का इंटरव्यू होगा और तीसरे चरण में उन्हें दो हफ्ते के ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए भेजा जाएगा.
  • कैंडिडेट्स की स्पोकेन और रिटेन हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए. कैंडिडेट की उम्र आवेदन के समय 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • इसके अलावा जरूरी है कि कैंडिडेट ने कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन किया हो या कोई उच्च कक्षा इतने ही अंकों के साथ पास की हो.
  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत कैंडिडेट्स को मुख्य तौर पर फील्ड वर्क करना होगा. उन्हें डेटा एनालिसेस का अनुभव भी होना चाहिए.
  • चयनित कैंडिडेट्स को महीने के 30 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी. इशके साथ फील्ड वर्क के लिए 10 हजार रुपए अतिरिक्त मिलेंगे. इसके अलावा स्कीम्स की निगरानी करने के लिए टेबलेट खरीदने के लिए करीब 15 हजार रुपए की राशि दी जाएगी.
  • कैंडिडेट को साल में अधिकतम 12 दिन की छुट्टी लेने की इजाजत होगी. अगर कैंडिडेट का काम अच्छा रहता है तो उसकी स्कॉलरशिप को अगले एक साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:

Delhi Sarkari Naukri: दिल्ली पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन में निकले पदों पर आवेदन करने के बचे हैं इतने दिन, तुरंत करें अप्लाई 

UP NHM Jobs: उत्तर प्रदेश नेशनल हेल्थ मिशन में PHN ट्यूटर के पदों पर निकली वैकेंसी, 21 अगस्त के पहले कर दें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock