UPSC Civil Services Exam Know Which Books Are Good For Civil Service Or UPSC Preparation

[ad_1]

IAS Preparation:  यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी के लिए लाखों छात्र हर वर्ष तैयारी करते है व रिसोर्सेज इकट्ठा करते है. सबके अपने अपने तौर तरीके होते है और तैयारी करने के लिए छात्र अपने अपने लक्ष्य निर्धारित करते है. आज हम जानेंगे की कौन से तरीके और इसी कौन सी किताबें (Books) है जिनकी मदद से छात्र घर बैठ कर भी तैयार करके परीक्षा (Exam) पास कर सकते है.

आईएस और आईपीएस बनने का ख्वाब देखने वाले छात्र अच्छी तरह से इस बात से अवगत होते की इन परीक्षा को पास करना बिल्कुल भी आसान नहीं है और इनके लिए कठिन परिश्रम की जरुरत होती है. इसलिए छात्र को यूपीएससी की तैयारी करने से पहले इस बात की तैयारी करने होती है की किस तरीके से तैयारी करने के रिसोर्सेज जुटाने है. इसलिए अगर आपको यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करनी है तो परीक्षा से जुड़ी जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए. यूपीएससी की परीक्षा पास करना आसान नही होता इसके लिए कड़ी मेहनत और कड़े परिश्रम की आवश्यकता होती है.

जानें कौन सी किताब आपकी करेगी मदद 
परीक्षार्थियों को तैयारी करने के लिए सलाह दी जाती है की एनसीईआरटी की कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की पुस्तकें पढ़नी चाहिए और अगर परीक्षार्थियों के पास ज्यादा समय नहीं है तो वे 9वीं  से लेकर 12वीं  तक की एनसीईआरटी की पुस्तके जरूर पढ़नी चाहिए. पुस्तकों को पढ़ने के साथ साथ पतिक्षार्थियो को स्वयं के नोट्स भी बनाते रहने चाहिए. इन नोट्स की मदद से वे आसानी से रिवीजन कर सकते है और छात्र को पूरा टॉपिक दुबारा से पढ़ने की जरूरत भी नहीं पड़ती. इन नोट्स की मदद से परीक्षार्थियों का काफी समय भी बच जाता है.

एम लक्ष्मीकांत की इंडियन पॉलिटी
यूं तो मार्केट में इंडियन पॉलिटी यानी भारतीय राजव्यवस्था से संबंधित कई लेखकों की बेहतरीन किताबें उपलब्ध हैं लेकिन एम लक्ष्मीकांत द्वारा लिखी गई इस किताब को टॉपर बाइबल की संज्ञा देते हैं क्योंकि यह किताब सिविल सर्विस (UPSC) के सभी विषयों को कवर करते हुए अभ्यर्थी को एक बेहतर गाइडेंस देती है. जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) – श्रीराम आईएएस, भारतीय कला एवं संस्कृति (Indian Art and Culture) – नीतिन सिंघानिया और करेंट अफेयर्स – ईयर बुक की किताबें पढ़ सकते हैं. 

इस राज्य के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, नए कर्मचारियों को मिलेगी फुल सैलरी, नहीं कटेगा पैसा

​JKPSC Prelims Result 2022: JKPSC ने जारी किए संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock