​UPSC IAS Success Story Ias ​Ria Dabi 15 UPSC Success Story

[ad_1]

UPSC IAS Success Story: इसमें कोई दोराय नहीं कि यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे कठिन परीक्षा है. इस एग्जाम में सफल होने के लिए उम्मीदवार को कई मेहनत करनी पड़ती है. इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ उम्मीदवार ही इस कठिन परीक्षा में सफल हो पाते हैं. आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी आईएएस अधिकारी की जिनकी बड़ी बहन भी काफी चर्चित आईएएस अधिकारी हैं. हम बात कर रहे हैं आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) की छोटी बहन रिया डाबी (Ria Dabi) की. टीना के बाद रिया ने भी साल 2020 में अपनी यूपीएससी का पहला एटेम्पट दिया था, जिसमें उन्होंने 15वीं रैंक हासिल कर टॉपर्स लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी.

रिया डाबी अपने स्कूल के दिनों से ही आईएएस बनना चाहती थीं. रिया डाबी की स्कूली पढ़ाई जीसस एंड मेरी स्कूल दिल्ली से पढ़ाई हुई है. 12वीं के बाद रिया ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. उन्होंने यहां से पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन किया है. रिया की रूचि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कई चीजों में है. वह पढ़ाई के बाद बचे हुए समय में वे पेंटिंग करना पसंद करती थीं. पेंटिंग उनकी बचपन की हॉबी है. इसके अलावा उन्हें इंडियन फोक आर्ट में भी रुचि है.

पसंद के विषय का करें चुनाव
आईएएस रिया डाबी की बहन टीना डाबी ने जब यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई थी, तभी से रिया ने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने का मन बना लिया था. जिसके बाद वर्ष 2020 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी और 15वीं रैंक हासिल की. रिया हर दिन 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती थीं. उनका मानना है कि यूपीएससी एग्जाम में विषय का चुनाव हमेशा अपनी पसंद के हिसाब से ही करना चाहिए. किसी के दबाव में आकर इसका चुनाव नहीं करना चाहिए. इसके अलावा रिया सोशल मीडिया पर भी काफी पॉपुलर हैं.

​IAS Officers: ब्यूटी विद ब्रेन हैं ये IAS अधिकारी, देखें Pics

​​UPPCL Recruitment 2022: यूपीपीसीएल ने निकाली 416 पद पर भर्ती, ग्रेजुएट उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock