​UPSC Preparation Tips Know How To Make Notes From Newspaper For UPSC

[ad_1]

UPSC Notes From Newspaper: अगर आप यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल होना चाहते हैं तो आपको सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इसके लिए उम्मीदवार समाचार पत्रों की मदद ले सकते हैं. ये भी कहा जा सकता है कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने के लिए अखबार पढ़ना बेहद आवश्यक है, क्योंकि यूपीएससी प्रीलिम्स पाठ्यक्रम और मुख्य पाठ्यक्रम में बहुत से सवाल ऐसे होते हैं, जिन्हें आपने समाचार पत्रों (Newspapers) में देखा होता है. इस एग्जाम के लिए समाचार पत्रों से नोट्स (Notes) बनाए जा सकते हैं.

ऐसे बनाएं समाचार पत्रों से प्रभावी नोट्स
अख़बार से यूपीएससी परीक्षा के लिए नोट्स बनाने के क्रम में उम्मीदवार (Applicant) का पहला प्रयास संपादकीय, रक्षा समाचार, अर्थव्यवस्था, संवैधानिक संशोधन, पर्यावरण, सरकारी विधेयक और योजनाओं, अंतर्राष्ट्रीय मामलों, सामाजिक मुद्दों, अदालती फैसलों आदि को कवर करने का होना चाहिए.

इसके अलावा उम्मीदवार किसी भी स्थिति में राजनीतिक समाचार, सेलिब्रिटी से संबंधित समाचार, हाइपरलोकल समाचार, और  खेल समाचार को भी जरुर पढ़े. उम्मीदवार को इन सभी टॉपिक्स पर अपने शब्दों में नोट्स तैयार कर लेने चाहिए. इसके साथ ही महत्वपूर्ण कीवर्ड (Keyword) को भी हाइलाइट कर लेना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार उन सामाजिक मुद्दों और चुनौतियों को नोट करने की आदत डालें जिनका हमारे समाज को सामना करना पड़ रहा है.

ये है जरूरी
प्रिलिम्स एग्जाम में करेंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाते हैं. वहीं, मेंस परीक्षा और इंटरव्यू में भी कई करंट मुद्दों से जुड़े प्रश्न उम्मीदवारों से पूछे जाते हैं. ऐसे में संपादकीय अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इसमें से विभिन्न विषयों पर राय और विश्लेषण होती हैं. संपादकीय में पक्षपातपूर्ण राय हो सकती है. लेकिन एक यूपीएससी उम्मीदवार के रूप में उस व्यक्ति से यह अपेक्षा की जाती है कि वह विषय के पक्ष और विषय के विरुद्ध दोनों बिंदुओं की पहचान करें.

IAS Preparation Strategy: इस रणनीति से करेंगे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, तो पहली बार में ही मिलेगी सफलता

​​AIIMS Recruitment 2022: एम्स में करना चाहते हैं नौकरी, तो जल्द करें आवेदन, यहां देखें डिटेल्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock