Yes Bank में एफडी कराने वालों को मिलेगा ज्‍यादा ब्‍याज, चेक करें बैंक ने कितने की एफडी पर कितना ब्‍याज बढ़ाया?


हाइलाइट्स

यस बैंक की एफडी की नई ब्‍याज दरें आज 10 अगस्‍त से लागू भी हो गई हैं.
अब 7 दिन से 14 दिन की एफडी कराने वालों को 3.25 फीसदी ब्‍याज मिलेगा.
वरिष्‍ठ नागरिकों को 0.75 फीसदी तक ज्‍यादा ब्‍याज दिया जा रहा है.

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक के रेपो रेट में वृद्धि किए जाने के बाद बैंकों ने लोन की ब्‍याज दरें बढ़ाने के साथ जमाओं पर भी ज्‍यादा रिटर्न देना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में अब निजी क्षेत्र के यस बैंक (Yes Bank) ने अपनी एफडी की ब्‍याज दरों को बढ़ा दिया है, जो आज 10 अगस्‍त से लागू भी हो गई हैं.

बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, 2 करोड़ से कम की जमाओं पर अलग-अलग टेन्‍योर के लिए ब्‍याज दरें बढ़ाई गई हैं. बैंक अब 7 दिन से 14 दिन की एफडी कराने वालों को 3.25 फीसदी का ब्‍याज दे रहा है, जबकि 15 दिन से 45 दिन तक की एफडी पर 3.50 फीसदी का ब्‍याज ऑफर कर रहा है. इसी तरह, 46 दिन से 90 दिन वाली एफडी पर 4.10 फीसदी और 3 महीने से 6 महीने की एफडी पर 4.75 फीसदी का ब्‍याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें – RBI Monetary Policy 2022: रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में फिर की 0.50% बढ़ोतरी, अब आप पर क्‍या पड़ेगा असर?

एक साल की एफडी पर भी बढ़ा ब्‍याज
यस बैंक अब एक साल से लेकर 18 महीने तक की एफडी पर 6.25 फीसदी का ब्‍याज ऑफर कर रहा है. इसी तरह, 18 महीने से लेकर 3 साल तक और तीन साल से लेकर 10 साल तक की सावधि जमाओं पर भी ब्‍याज दरें बढ़ाकर 6.75 फीसदी कर दिया है. बैंक ने यह बढ़ोतरी रेपो रेट में 0.50 फीसदी की वृद्धि होने की वजह से किया है.

वरिष्‍ठ नागरिकों को ज्‍यादा ब्‍याज
यस बैंक वरिष्‍ठ नागरिकों को एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर कर रहा है. बैंक के मुताबिक, 7 दिन से 3 साल तक की एफडी पर रेगुलर रेट के अलावा वरिष्‍ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी का ज्‍यादा ब्‍याज दिया जा रहा है. इसी तरह, 3 साल से 10 साल की एफडी पर रेगुलर ब्‍याज के अलावा 0.75 फीसदी का अतिरिक्‍त रिटर्न दिया जा रहा है. आज की बढ़ोतरी के बाद वरिष्‍ठ नागरिकों की कुल ब्‍याज दर 3.75 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी तक पहुंच गई है.

प्री-मेच्‍योर निकासी पर ज्‍यादा पेनाल्‍टी भी
यस बैंक ने जमा पर ब्‍याज दरें बढ़ाने के साथ एफडी की प्री-मेच्‍योर निकासी पर ज्‍यादा पेनाल्‍टी भी लगा रहा है. बैंक के नए पेनाल्‍टी चार्जेज 8 अगस्‍त से लागू हो चुके हैं. इसके तहत 181 दिन से कम अवधि वाली एफडी की प्री-मेच्‍योर निकासी पर अब 0.50 फीसदी की पेनाल्‍टी लगेगी, जो पहले 0.25 फीसदी थी. इसी तरह, 182 दिन से ज्‍यादा अवधि वाली एफडी पर अब पेनाल्‍टी 0.50 फीसदी से बढ़ाकर 0.75 फीसदी कर दिया है. यह पेनाल्‍टी 5 करोड़ से कम राशि वाली सभी जमाओं पर लागू होगी.

Tags: Bank interest rate, Business news in hindi, Fixed deposits, Money Making Tips, Yes Bank



Source link

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.